भारत में 10 सबसे अधिक सैलरी वाली नौकरी 2023 || Top 10 Highest Salary Job In India in hindi

 

परिचय:- ( Introduction )

Today Topic-भारत में 10 सबसे अधिक सैलरी वाली नौकरी 2023- इंडिया तेजी से बढ़ती Economy और एक बड़े Work Force के साथ Choices वाला देश हैं। जैसा की Job Market डिवेलप हो रहा है इंसानों के लिए एक कैरियर चुनना जरूरी है, जो ना केवल उनकी interest और जुनून के साथ मिलते हो बल्कि फाइनेंशियल कंडीशन और डिवेलप भी करता हो। इस ब्लॉग पोस्ट में हम Demand, skills और Experience लेवल जैसे अलग-अलग फैक्टर के आधार पर भारत में टॉप 10 ज्यादा सैलरी वाली जॉब की खोज करेंगे। चाहे आप हाल ही में एक ग्रेजुएशन, मिडल करियर प्रोफेशनल है या इंडिया में ज्यादा सैलरी वाली नौकरियों के बारे में जानने के लिए Excited है यह पोस्ट आपके लिए ही हैं। तो चलिए शुरू करते हैं- Top 10 Highest Salary Job In India in hindi

top 10 highest salary job In india in hindi

डाटा वैज्ञानिक:- ( Data Scientist )

Business decision लेने में डाटा के बढ़ते Importance के कारण डाटा साइंस हाल ही में वर्षों के सबसे ज्यादा डिमांड वाले और अट्रैक्टिव करियर स्टेज में से एक के रूप में उभरा हैं। डाटा साइंस, डाटा से Insight निकालने के लिए Statistical और Communication Method यूज करते हैं और कम्युनिटी को इनफॉर्म डिसीजन लेने में help करते हैं। इंडिया में ई-कॉमर्स, फाइनेंस, हेल्थ सर्विस, और टेक्नोलॉजी जैसे इंडस्ट्री में डाटा साइंस की मांग आसमान तक को छू रही हैं। Research के अनुसार इंडिया में एक डाटा साइंस के लिए लिमिट सैलरी लगभग ₹950,000 हर साल हैं, इसमें टॉप करने वाले हर साल ₹20,00,000 से ज्यादा कमाते हैं।
हालांकि एक्सपीरियंस, इंडस्ट्री और प्लेस के लेवल के आधार पर सैलरी अलग- अलग हो सकती हैं।
मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, और बिग डाटा एनालिटिक्स, में एडवांस स्किल वाले डाटा साइंस और भी ज्यादा डिमांड में है और ज्यादा सैलरी कमा सकते हैं। यदि आप डाटा साइंस में करियर बनाने में इंटरेस्ट रखते हैं तो Maths, Statistics और Computer Science में एक मजबूत Foundation रखने की सिफारिश की जाती हैं।

निवेश बैंकर:- ( investment banker )

इन्वेस्ट बैंकिंग इंडिया में एक और ज्यादा attractive करियर चॉइस हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो finance या Commercial की बैकग्राउंड से है। इनवेस्ट बैंकर शेयर की पेशकश,Fusion और aquisition और दूसरे फाइनेंस लेनदेन के माध्यम से पूंजी जुटाने में हेल्प करने के लिए कंपनियों के साथ काम करते हैं।
वह कस्टमर को फाइनेंस एडवाइजर सर्विस भी देते हैं और रिस्क मैनेजमेंट में सहायता करते हैं।
इंडिया में एक इन्वेस्ट बैंकर का लगभग सैलरी लगभग 10,00,000 हर साल हैं, सीनियर लेवल के बैंकरों की सैलरी 50,00,000 हर साल से ज्यादा हैं। गोल्डमैन सैक्स, जेपी मॉर्गन और मॉर्गन स्टेनली, जैसे ब्लज ब्रैकेट, फर्मों में इन्वेस्ट बैंकर आमतौर पर ब्यूटी या फर्मों एरिया की तुलना में ज्यादा सैलरी कमाते हैं ।
इंडिया में इनवेस्ट बैंकर बनने के लिए फाइनेंस या कमर्शियल में एक मजबूत एजुकेशन बैकग्राउंड जरूरी है।
ज्यादा investment banker एमबीए या finance या राइटर में डिग्री रखते हैं इसके अलावा एंप्लॉय के पास एडवांस Analytical स्किल, कम्युनिकेशन स्किल क्षमता होनी चाहिए। इंडस्ट्री के प्रोफेशनल के साथ इंटर्नशिप और नेटवर्किंग भी इससे ज्यादा कंपटीशन एरिया में नौकरी हासिल करने में हेल्प करती हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपर ( Software developer )

Software developer एक जरूरी घटक है और software architect सॉफ्टवेयर सिस्टम की स्ट्रक्चर और ऑर्गनाइजेशन की डिजाइनिंग और देखरेख के लिए जिम्मेदार हैं। यह तय करने के लिए डेवलपर्स, प्रोजेक्ट मैनेजर और stakeholders के साथ मिलकर काम करते हैं सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन स्किल स्केलेबल और कमर्शियल जरूरतों को पूरा करते हैं। इंडिया में एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का सैलरी लगभग 20,00,000 हर साल है जिसमें टॉप कमाने वाले की 40 ,00,000 लाख हर साल से ज्यादा कमाते हैं। हालांकि,एक्सपीरियंस, इंडस्ट्रियल प्लेस के लेवल के आधार पर सैलरी अलग- अलग हो सकती हैं। Specific Programming Launguage रूपरेखा और टेक्नोलॉजी में खास जानकारी वाले सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट ज्यादा डिमांड में है और ज्यादा सैलरी कमा सकते हैं।
इंडिया में एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट बनने के लिए एंप्लॉय को आमतौर पर कंप्यूटर साइंस, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग या उससे रिलेटेड एरिया में एक मजबूत बैकग्राउंड की शुरुआत होती हैं।
सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और टीम लीडरशिप में एक्सपीरियंस भी जरूरी हैं।
इसके अलावा सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के पास मजबूत Analytical और प्रॉब्लम्स को सॉल्व के स्किल के साथ- साथ क्रॉस फंक्शन टीमों के साथ इफेक्ट तरीके से हेल्प करने के लिए एक्सीलेंट कम्युनिकेशन और स्किल होना चाहिए।

ब्लॉकचेन डेवलपर:- ( Blockchain Developer )

finance, health service और सप्लाई मैनेजमेंट जैसे अलग- अलग इंडस्ट्री को बदलने की अपनी क्षमता के कारण blockchain technology ने हाल ही के सालों में जरूरी ध्यान अट्रैक्ट किया हैं। ब्लॉकचेन डेवलपर्स ब्लॉकचेन - आधारित एप्लीकेशन, प्लेटफॉर्म और प्रोटोकॉल को डिजाइन करने उसे लागू करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। इंडिया में ब्लॉकचेन डेवलपर के लिए लिमिट सैलरी 80,00,000 रुपए हर साल है जिसमें टॉप कमाने वाले 20,00,000 हर साल से ज्यादा कमाते हैं। हालांकि एक्सपीरियंस इंडस्ट्री और प्लेस के लेवल के अकॉर्डिंग पर सैलरी अलग- अलग हो सकती है। Specific Programming Launguage जैसे कि सॉलिडिटी एथेरियम और हाइपरलेगर फैब्रिक में खास जानकारी वाले ब्लॉकचेन डेवलपर्स ज्यादा डिमांड में है और ज्यादा सैलरी कमा सकते हैं। इंडिया में एक ब्लॉकचेन डेवलपर बनने के लिए एंप्लॉय को आमतौर पर कंप्यूटर साइंस, क्रिप्टोग्राफी या उससे रिलेटेड एरिया में एक मजबूत बैकग्राउंड की जरूरत होती हैं। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट डेवलपमेंट और ब्लॉकचेन प्लेटफार्म में एक्सपीरियंस भी जरूरी हैं। इसके अलावा ब्लॉकचेन डेवलपर्स के पास मजबूत Analytical और प्रॉब्लम्स को सॉल्व के स्किल के साथ-साथ cross-functional टीमों के साथ इफेक्ट तरीके से हेल्प करने के लिए एडवांस कम्युनिकेशन और स्किल होना चाहिए।

प्रबंधन सुझाव देने वाला:- ( Management consultant )

Management consultant इंडिया में एक मजबूत कमर्शियल स्किल और प्रॉब्लम के सॉल्व के skill वाले लोगों के लिए एक ज्यादा कॉन्पिटिशन और अवार्ड करियर चॉइस हैं। मैनेजमेंट कंसलटेंट मुश्किल कमर्शियल प्रॉब्लम की पहचान करने और उन्हें हल करने, Operating efficiency में सुधार करने और डिवेलप स्ट्रेटजी को चेंज करने के लिए ऑर्गेनाइजेशन के साथ काम करते हैं। इंडिया में एक मैनेजमेंट कंसलटेंट के लिए लिमिट सैलरी लगभग 9,00,000 हर एक साल है जिसमें टॉप कमाने वाले 30,00,000 हर एक साल से ज्यादा कमाते हैं। हालांकि, सैलरी एक्सपीरियंस के लेवल, फर्म के शेप और स्टेटस और काम की गई प्रोजेक्ट की उलझन के आधार पर अलग हो सकता हैं। इंडिया में मैनेजमेंट कंसलटेंट बनने के लिए एम्प्लॉय को आमतौर पर कमर्शियल इकोनामी या उससे रिलेटेड एरिया में एक मजबूत एजुकेशन बैकग्राउंड की जरूरत होती हैं।
ज्यादा मैनेजमेंट कंसलटेंट कमर्शियल व्यवस्था में एमबीए या डिग्री रखते हैं।
इसके अलावा एंप्लॉय के पास एडवांस Analytical Skill , और टीमों में काम करने की क्षमता और High- Speed वाले एनवायरमेंट के अनुकूल होना चाहिए। इंडस्ट्री के प्रोफेशनल के साथ इंटर्नशिप और नेटवर्किंग भी इस कॉन्पिटिशन एरिया में ज्यादा नौकरी हासिल करने में सहायक हो सकती है।

पेट्रोलियम अभियंता ( Petroleum engineer )

Petroleum engineer एक ज्यादा खास और डिमांड वाला एरिया है जो तेल और गैस की खोज एक्सट्रैक्शन और पैदा करने से रिलेटेड हैं। पैट्रोलियम इंजीनियर Geologist ड्रिलिंग इंजीनियरों और दूसरे प्रोफेशनल के साथ ड्रिलिंग और प्लानिंग को डिजाइन और Implemented करने तेल और गैस की वसूली का Customization करने और ऑपरेशन की सुरक्षा और एनवायरमेंट की मजबूती तय करने के लिए काम करते हैं। इंडिया में एक पैट्रोलियम इंजीनियर की सैलेरी लगभग 14,00,000 हर साल हैं, जिसमें टॉप कमाने वाले 30,00,000 हर साल से ज्यादा कमाते हैं। हालांकि एक्सपीरियंस, इंडस्ट्री और प्लेस की लेवल के अकॉर्डिंग पर सैलरी अलग हो सकती हैं।
इंडिया में Petroleum engineer बनने के लिए एम्प्लॉय को आमतौर पर पैट्रोलियम इंजीनियरिंग या उससे रिलेटेड एरिया में एक मजबूत एजुकेशन बैकग्राउंड की जरूरत होती हैं।‌
ज्यादा Petroleum engineer के पास पैट्रोलियम इंजीनियरिंग में डिग्री या मास्टर डिग्री होती हैं।
इसके अलावा एंप्लॉय के पास एडवांस technology और प्रॉब्लम को सुलझाने के स्किल के साथ- साथ टीमों में काम करने और बदलती सिचुएशन की अनुकूल होने की क्षमता होनी चाहिए। इंडस्ट्री के प्रोफेशनल के साथ इंटर्नशिप और नेटवर्किंग भी इस खास एरिया में नौकरी हासिल करने में सहायक हो सकती हैं।‌

चार्टर्ड एकाउंटेंट:- ( Chartered accountant )

Chartered accountant एक प्रोफेशनल कोर्स है जो इंसानों को खास अकाउंटेंट और Finance Consultant बनने के लिए ट्रेन करते हैं। चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) अपने कस्टमर को tax planning, financial reporting, ऑडिटिंग और बिजनेस कंसलटिंग जैसे अलग- अलग सर्विस देते हैं।
भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट का लिमिट सैलरी लगभग 8,00,000 हर साल है इसमें टॉप कमाने वाले 30,00,000 हर साल से ज्यादा कमाते हैं। हालांकि, एक्सपीरियंस, इंडस्ट्री और प्लेस के लेवल के अकॉर्डिंग पर सैलरी अलग हो सकता हैं। भारत में Chartered accountant बनने के लिए एंप्लॉय को इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI ) अकॉर्डिंग Proposed सीए कोर्स पास करना होगा।
कोर्स में 3 लेवल होते हैं फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल जो एंप्लॉय को सीए बनने के लिए क्लियर करने की जरूरत होती हैं। इसके अलावा एंप्लॉय को 3 साल का आर्टिकलशिप प्रोग्राम पूरा करना होगा और सर्टिफाइड सीए बनने के लिए एक कमर्शियल टेस्ट पास करना होगा।
सीए को कस्टमर और Co- Worker के साथ बातचीत करने के लिए एडवांस Analytical और प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए स्किल, डिटेल पर ध्यान देने और strong communication और स्किल रखने की जरूरत होती हैं।
इसके सिवाय एक से एक एक करके डिवेलप के लिए नए अकाउंटिंग और फाइनेंशियल रूल्स के साथ अप टू डेट रहना जरूरी हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस/ मशीन लर्निंग इंजीनियर:- ( Artificial Intelligence/ Machine Learning Engineer )

Artificial Intelligence (AI) और Machine Learning (ML) तेजी से बढ़ने वाले एरिया है, जिनमें Algorithm और मॉडल का डिवेलप शामिल है जो डाटा से सीखते हैं और इंटेलिजेंट डिसीजन लेते हैं। एआई, और एमएल इंजीनियर अलग अलग टाइप के एप्लीकेशन जैसे Natural Launguage Processing , Image Recognition और Predictive Analytics लिए इन मॉडलों को डिजाइन डिवेलप और पोस्ट करते हैं। भारत में एक एआई/ एमएल इंजीनियर के लिए लिमिट सैलरी लगभग 12,00,000 हर साल हैं, इसमें टॉप कमाने वाले 25,00,000 हर साल से ज्यादा कमाते हैं । हालांकि, एक्सपीरियंस, इंडस्ट्री और प्लेस के लेवल के अकॉर्डिंग सैलरी अलग हो सकती हैं।
Google, Amazon, और Microsoft जैसी टॉप टेक्निक्स कंपनियों के लिए काम करने वाले AI/ ML इंजीनियर आमतौर पर Startups या मीडियम साइज की फर्मो के लिए काम करने वालों की तुलना में ज्यादा सैलरी कमाते हैं। इंडिया में एआई/ एमएल इंजीनियर बनने के लिए कैंडीडेट्स को आमतौर पर कंप्यूटर साइंस, Maths उससे रिलेटेड एरिया में एक मजबूत बैकग्राउंड की जरूरत होती हैं। आमतौर पर कंप्यूटर साइंस से रिलेटेड एरिया में ग्रेजुएशन या मास्टर डिग्री की जरूरत होती हैं। एआई/ एमएल इंजीनियर को भी Figure डाटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिदम की ठोस समझ होनी चाहिए और एडवांस प्रॉब्लम सॉल्विंग और Analytical Skill होना चाहिए।
एआई/एमएल इंजीनियर के करियर के डिवेलप के लिए एआई /एमएल में नए ट्रेंस और प्रोग्रेस को बनाए रखना भी जरूरी हैं।

डॉक्टर विशेषज्ञ :- ( Doctor Expert )

इंडिया में medical professional की ज्यादा डिमांड है डॉक्टर जो मेडिकल के किसी खास एरिया जैसे ही न्यूरोलॉजी कार्डियोलॉजी या Oncology में एक्स्पर्ट है देश में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले प्रोफेशनल में से एक हैं।
एक्सपर्ट डॉक्टर होते हैं जिन्होंने मेडिकल के किसी खास एरिया में एडवांस ट्रेनिंग और पढ़ाई पूरी कर ली है, और मुश्किल मेडिकल सिचुएशन के अंदाज़ और ट्रीटमेंट में एक्स्पर्ट होते हैं।
इंडिया में एक एक्स्पर्ट डॉक्टर का सैलरी लगभग 15,00,000 हर साल होता है जिसमें टॉप कमाने वाले 50,00,000 लाख हर साल से ज्यादा कमाते हैं। हालांकि, एक्सपीरियंस, इंडस्ट्री और प्लेस के लेवल के अकॉर्डिंग सैलरी अलग हो सकती है, पास के हॉस्पिटल या क्लीनिक में काम करने वाले एक्सपर्ट डॉक्टर आमतौर पर गवर्नमेंट हॉस्पिटल या सोशल health center में काम करने की तुलना में ज्यादा सैलरी कमाते हैं। इंडिया में एक एक्सपोर्ट डॉक्टर बनने के लिए कैंडिडेट्स को किसी किसी पहचान वाले ऑर्गेनाइजेशन से मेडिकल डिग्री पूरी करनी चाहिए उसके बाद एक्सपोर्ट के चुने हुए एरिया में पोस्टग्रेजुएट डिग्री पाना होता हैं। इसमें आमतौर पर मेडिकल के एक खास एरिया में कई सालों की हार्ड ट्रेनिंग और पढ़ाई शामिल होती है। एक्सपर्ट डॉक्टरों को बीमार वाले व्यक्तियों और Co-workers के साथ बातचीत करने के लिए एडवांस क्लीनिकल स्किल, साथ ही मजबूत कम्युनिकेशन और स्किल रखने की जरूरत होती हैं। उन्हें अपने बीमार व्यक्तियों को सबसे पहले केयर करने के लिए एक्सपर्ट के अपने एरिया में नए रिसर्च और प्रोग्रेस के साथ अप टू डेट रहना चाहिए।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ):- ( Chief Executive Officer (CEO)

chief executive officer (सीईओ) एक कंपनी में टॉप वाले ऑफिसर होते हैं जो ओवरऑल ऑपरेशन के मैनेजमेंट और organization strategy साइड निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। सीईओ आमतौर पर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के द्वारा नियुक्त किए जाते हैं और कंपनी के डेमोंसट्रेशन और financial रूप से जवाब देने वाले होते हैं। इंडिया में एक सीईओ के लिए लिमिट सैलरी लगभग 35,00,000 हर साल है जिसमें टॉप कमाने वाने एक करोड़ हर साल या उससे ज्यादा कमाते हैं । हालांकि, पेंशन कंपनी के साइंस और इंडस्ट्री के साथ-साथ सीईओ के एक्सपीरियंस और डेमोंस्ट्रेटिव के लेवल के अकॉर्डिंग पर कमर्शियल रूप से अलग हो सकते हैं
एक सीईओ बनने के लिए ग्राम को आमतौर पर मैनेजमेंट और लीडरशिप की सिचुएशन में कमर्शियल एक्सपीरियंस की जरूरत होती है, साथ ही साथ उनके ऑर्गनाइजेशन में डिवेलप और ओपिनियन देने में सक्सेस का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड भी होता हैं। कई सीईओ कमर्शियल, मैनेजमेंट या उससे रिलेटेड एरिया में एडवांस डिग्री रखते हैं हालांकि, यह हमेशा एक नहीं होता हैं। सीईओ के पास एडवांस स्ट्रेटजी थॉट, डिसीजन लेने कम्युनिकेशन स्किल के साथ-साथ अपने ग्रुप को इंस्पायर करने और इंस्टॉल करने की क्षमता होनी चाहिए।
उन्हें कस्टमर,एंप्लॉय और रिकॉर्ड्स के साथ कई डाक्यूमेंट्स को मैनेज करने और दर्ज करने में हार्ड डिसीजन लेने के काबिल होना चाहिए। एक सीईओ के करियर के डिवेलप के लिए अपने इंडस्ट्री में शार्ट रूप और प्रोग्रेस के साथ अप टू डेट रहना भी जरूरी हैं।

निष्कर्ष:- ( Conclusion )

इंडिया अलग-अलग मौकों का देश है, और अलग-अलग इंडस्ट्रियल एरिया में कई ज्यादा सैलरी वाली जॉब अवेलेबल हैं। इस ब्लॉग में डिस्कस की गई है, इंडिया में टॉप 10 सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरियां।
डाटा साइंस, इनवेस्ट बैंकर, सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट, ब्लांकचैन डेवलपर्स, मैनेजमेंट कंसलटेंट , पैट्रोलियम इंजीनियर, चार्टर्ड एकाउंटेंट, एआई/ एमएल इंजीनियर, एक्सपर्ट डॉक्टर और सीईओ। इंडिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले प्रोफेशनल में से हैं, इन ऑक्यूपेशंस में से हर एक को स्किल, काबिलियत, और एक्सपीरियंस के एक यूनिक सेट की जरूरत होती हैं। चाहे आप करियर के रास्ते पर डिसीजन लेने की कोशिश कर रहे एक स्टूडेंट हो, कैरियर बदलने के इंटरेस्ट प्रोफेशनल हो, या अपने प्रेजेंट प्रोफेशन में आगे बढ़ने की तलाश में हो।
इंडिया में सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब को समझने से आपको अपने फ्यूचर के बारे में डिसीजन लेने में हेल्प मिलेगी। याद रखना जरूरी है कि ज्यादा सैलरी की सक्सेस या जॉब से सेटिस्फेक्शन का एकमात्र पैमाना नहीं है।
दूसरे फैक्टर जैसे वर्क लाइफ रिलैक्सेशन, जॉब की सुरक्षा और प्रोफेशनल और कम्युनिटी डिवेलप के मौके भी कैरियर चुनते समय जरूर सोचना चाहिए। आप जो भी करियर चुनते हैं हमेशा अपने हुनर का पीछा करना और सपोर्ट और जिद के साथ अपने टारगेट की दिशा में काम करना याद रखें।
सही नजरिया और स्किल के साथ आप किसी भी प्रोफेशन में सक्सेस पा सकते हैं।

Read More- Games खेल कर पैसा कैसे कमाए Click Here
Ask any Question-  Click here

हमने आपके लिए इसी प्रकार के कई सारे अच्छे आर्टिकल लिखे हैं आप चाहे तो उन्हें भी पढ़ सकते हैं

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें