अश्वगंधा के फायदे और नुकसान 2023 || Ashvgandha ke fayde aur nuksan in hindi

 

परिचय:- ( Introduction:- )

Today Topic- Ashvgandha ke fayde aur nuksan in hindi- अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जिसका यूज़ सदियों से आयुर्वेदिक क्लीनिक में कल्याण को बढ़ावा देने और Stress को दूर करने के लिए किया जाता रहा। यह पश्चिमी देशों में Dietary supplement के रूप में तेजी से Popular हो रहा है इस दावे के साथ की यह स्ट्रेस से लेकर सूजन तक हर चीज में Help करता हैं। लेकिन अश्वगंधा लेने के असल फायदे और नुकसान क्या है ??
इस Article में हम इस प्राचीन जड़ी बूटी के जितना हो सके फायदे और नुकसान का पता लगाएंगे।
अश्वगंधा कुछ लोगों के लिए एक हेल्थ सप्लीमेंट हो सकता है इसे अपने daily routine में शामिल करने से पहले जितना हो सके, हेल्थ केयर प्रोफेशनल से सलाह लेना जरूरी हैं। हमने आपके लिए आर्टिकल लिखा था जिसका नाम है Red Bull के फायदे और नुकसान आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं

Ashvgandha ke fayde aur nuksan in hindi

अश्वगंधा के फायदे:- ( Benefits of Ashwagandha:-)

अश्वगंधा ट्रेडिशनल रूप से हेल्थ और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए यूज़ किया जाता रहा।
अश्वगंधा लेने के कुछ लाभ इस प्रकार है :-

1- तनाव और चिंता को कम करना:-

माना जाता है कि अश्वगंधा में Worrisome इफेक्ट होते हैं जिसका अर्थ है कि यह चिंता और स्ट्रेस के टारगेट को कम कर सकता हैं।
एक रिसर्च में पाया गया है कि अश्वगंधा का अर्थ Generalized Stress Disorder वाले लोगों में स्ट्रेस टारगेट को कम करने में एक नॉर्मल Anti - Anxiety दवा के रूप में इफैक्टिव था।

2- संज्ञानात्मक कार्य में सुधार:-

कुछ रिसर्च से पता चलता है कि अश्वगंधा याददाश्त और Cognitive Work में सुधार कर सकता हैं
एक रिसर्च में अश्वगंधा लेने वाले Participants ने प्लेसबो लेने वालों की तुलना में याददाश्त और Information Processing Speed से रिलेटेड वर्क में जरूरी सुधार किया गया था।

3- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना:-

अश्वगंधा immune system की activity को बढ़ा सकता है जो संक्रमण और बीमारियों से बचाने में हेल्प करता हैं।
एक रिसर्च में पाया गया कि अश्वगंधा लेने वाले पार्टिसिपेंट्स में वाइट ब्लड सेल्स के लेवल में वृद्धि हुई थी जो संक्रमण से लड़ने के लिए जरूरी हैं।

4- सूजन कम करना:-

अश्वगंधा में एंटी इन्फ्लेमेटरी क्वालिटी होती है जो शरीर में सूजन को कम करने में हेल्प करती हैं।
इस रिसर्च में पाया गया कि अश्वगंधा ओस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोगों में सूजन के Markers को कम करता हैं।

अश्वगंधा के नुकसान:- ( Disadvantages of Ashwagandha:- )

अश्वगंधा को आमतौर पर सेफ माना जाता है इस जड़ी-बूटी को लेने के कुछ नुकसान भी हैं:-

1- संभावित दुष्प्रभाव:-

कुछ लोगों को अश्वगंधा लेने से पेट की खराबी दस्त और उल्टी के साथ साइड इफेक्ट का एक्सपीरियंस हो सकता हैं।
Rare Cases में यह एलर्जी का कारण भी बन जाता है यहां ब्लीडिंग के रिस्क को बढ़ा सकता हैं।

2- दवाओं के साथ इंटरेक्शन:-

अश्वगंधा कुछ दवाओं के साथ इंटरेक्शन कर सकता है जैसे थायराइड हार्मोन दवाई और श्रेष्ठ और डिप्रेशन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा हैं।
यदि आप प्रेजेंट में कोई दवा ले रहे हैं तो अश्वगंधा लेने से पहले health care professional से बात करना जरूरी हैं।

3- गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं:-

प्रेग्नेंट या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अश्वगंधा की सेफ्टी पर लिमिट रिसर्च है इसलिए इन आबादी के लिए इसकी Recommendation नहीं की जाती हैं।

4- गुणवत्ता और शुद्धता संबंधी चिंताएं:-

अश्वगंधा की खुराक की क्वालिटी और Accuracy अलग अलग हो सकती है इसलिए किसी भी नए सप्लीमेंट को लेने से पहले एक prestigious Brand का सिलेक्शन करना और हेल्थ केयर प्रोफेशनल से सलाह लेना जरूरी हैं।

निष्कर्ष :- ( conclusion :- )

इस वाले आर्टिकल में हमने आपको बताया अश्वगंधा के फायदे और नुकसान के बारे में इसमें सबसे पहले हमने आपको बताया, अश्वगंधा के फायदे जिसके अंदर हमने आपको बताया तनाव और चिंता को कम करना, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना उसके पश्चात हमने आपको बताया अश्वगंधा के नुकसान, उसमें हमने आपको बताया इसका दवाइयां के साथ इंटरेक्शन हो सकता है, अश्वगंधा का यूज सदियों से आयुर्वेदिक क्लीनिक में हेल्थ और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए किया जाता रहा हैं और यह पश्चिमी देशों में डाइट सप्लीमेंट के रूप में तेजी से पॉपुलर हो रहा हैं। जबकि यह सॉल्यूशन देने के लिए कुछ सबूत है कि अश्वगंधा स्ट्रेस और चिंता को कम करने, Cognitive Work में सुधार, इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने जैसे फायदे देता हैं। इसके नुकसान भी है जैसे साइड इफेक्ट दवाओ के साथ बातचीत और क्वालिटी और Accuracy Related चिंताएं। अश्वगंधा या कोई नया सप्लीमेंट लेने से पहले हेल्थ केयर प्रोफेशनल से बात करना जरूरी है खासकर यदि आपके पास कोई Built-in हेल्थ सिचुएशन है, या दवाई ले रहे हैं। यह निर्धारित करने में हेल्प कर सकते हैं कि क्या अश्वगंधा आपके लिए यूज़फुल है और आपको सही खुराक और उसके बारे में सलाह दे सकते हैं। कुल मिलाकर अश्वगंधा कुछ लोगों के लिए एक हेल्थ सप्लीमेंट हो सकता है जो अपने हेल्थ और कल्याण को बढ़ावा देना चाहते हैं लेकिन इसे अपने डेली रुटीन में शामिल करने से पहले लाभ और कमियों को समझना जरूरी हैं। इसके साथ ही हमने आपको और भी कई सारे Point पर डिस्कस किया है आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा आप हमें बता सकते हैं Comment करके, Dhanyawad

Read More- नींबू पानी के फायदे और नुकसान Click Here
Ask any Question-  Click here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें