Real Estate क्या है Real Estate से पैसे कैसे कमाए

 

परिचय ( Introduction )

Today topic- Real Estate क्या है Real Estate से पैसे कैसे कमाए, नमस्कार दोस्तों इस वाले आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Real Estate क्या है, Real Estate से पैसे कैसे कमाए यानी कि What is real estate, how to earn money from real estate in hindi, Real estate investment प्रॉपर्टी बनाने और Financial टारगेट को पाने का एक पावरफुल तरीका हैं। चाहे आप एक Experience Investor हो या अभी शुरुआत कर रहे हो, रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करने से बहुत सारे Profit मिलते हैं और ज्यादा रिटर्न की पॉसिबिलिटी रहती हैं। जैसा की आप सभी को पता होगा किसी भी Share market Investment की तरह रियल स्टेट इन्वेस्टमेंट में भी सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कुछ Basic बातों को अच्छे से समझना होगा और सावधानी भी बरतनी होगी इस Article में हम जानेंगे और पढ़ेंगे Real estate kya hai, Real state se paise kaise kamaye Tips और Strategy रियल स्टेट इन्वेस्टमेंट के Type को समझने से लेकर मार्केट पर रिसर्च करने तक,अपने इन्वेस्ट का फाइनेंसिंग, प्रॉपर्टी मैनेजमेंट, इन्वेस्टमेंट पर अपनी रिटर्न को ज्यादा करने, टेक्स्ट से related विचारों और रिस्क चुनौतियों से निपटने के लिए, हम रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट के सभी जरूरी पहलुओं कवर करेंगे। तो चलो शुरू करते है-Real estate kya hai real estate se paise kaise kamaye


real estate kya hai real estate se paise kaise kamaye

संपत्ति निवेश के प्रकार:- ( Types of real estate investment )

Real estate investment के कई टाइप हो सकते हैं जिनमें से हर एक के अपने फायदे और रिस्क हैं।
यहां रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट के कुछ Normal type है:-

आवासीय संपत्ति निवेश:- ( Residential Property Investment )

इसमें Nuclear family के घरों Apartment या और भी रहने वाली प्रॉपर्टी को खरीदना और किराए पर देना शामिल हैं। घरो या अपार्टमेंट को खरीदना अच्छा हो सकता है क्योंकि इससे आपको एक परमानेंट तौर पर रेंट मिलता रहेगा अगर आप पहली बार रियल स्टेट में इन्वेस्टमेंट कर रहे हो तो आपके लिए यह सही रहेगा।

वाणिज्यिक संपत्ति निवेश:- ( Commercial Property Investment )

इसमें ऑफिस ,बिल्डिंग, रिटेल स्पेस या वेयरहाउस जैसी प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना होता हैं।
Commercial property में रहने वाली प्रॉपर्टी की तुलना में ज्यादा पॉसिबिलिटी रिटर्न होता है लेकिन ज्यादा रिस्क भी हो सकते हैं।

रियल स्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी ) ( Real Estate Investment Trust (REIT)

REIT ऐसी कंपनियां है जो इनकम प्रोडक्ट मजबूत प्रॉपर्टी का स्वामित्व या फाइनेंस करती है।
इन्वेस्टर REIT में शेयर खरीद सकते हैं और प्रॉपर्टी के अकॉर्डिंग किराए की इनकम और मुनाफे का एक हिस्सा पा सकते हैं।

क्राउडफंडिंग:- ( Crowdfunding )

crowdfunding platform investors को रियल एस्टेट प्रोजेक्ट में इन्वेस्ट करने के लिए अपने पैसे जमा करने की permission देते हैं। यह उन इन्वेस्टर के लिए एक अच्छा मौका हो सकता है जो रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं लेकिन उनके पास से खुद करने के लिए रिसोर्सेज या क्वालिटी नहीं है। किसी भी टाइप की मजबूत प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करने से पहले हर एक मौके से जुड़े रिस्क और पॉसिबिलिटी रिटर्न को समझना जरूरी होता है।

बाजार पर रिसर्च करना:- ( Researching the market )

प्रॉपर्टी Investment के सबसे जरूरी पहलुओं में से एक Possibility Invest मौके की पहचान करने के लिए मार्केट पर रिसर्च करना जरुरी है मार्केट पर रिसर्च करने के लिए यहां कुछ Tips दिए गए हैं:-

लोकल बाजार को समझे:- ( Understand the local market )

हर प्रॉपर्टी मार्केट अलग है इसलिए Permanent market को समझना जरूरी है जहां आप इन्वेस्ट करने की प्लानिंग बना रहे हैं। प्रॉपर्टी मूल्य किराए की रेट और खाली जगह की रेट में ट्रेंड देखें।

प्रॉपर्टी को एनालाइज करें ( Analyze the property )

प्रॉपर्टी के मूल्य और ट्रेंड को Analyze करने से आपकी Possibility इन्वेस्ट मौके की पहचान करने में मदद मिल सकती हैं। उन एरिया की तलाश करें जहां प्रॉपर्टी के मूल्य बढ़ रहे हैं और किराए की मांग ज्यादा हैं।

निवेश अवसरों की पहचान करें:- ( Identify investment opportunities )

जब आपको मार्केट की अच्छी नॉलेज हो जाएगी तो, आप इन्वेस्ट करने के अच्छे मौके ढूंढ सकते हो और जब आपको ऐसी प्रॉपर्टी मिल जाए जिसकी कीमत कम हो और उस जगह पर किराए की इनकम में वृद्धि होने की संभावना हो तब आप इन्वेस्ट कर सकते हैं।

अन्य Investors के साथ नेटवर्क बनाना :- ( Networking with other Investors )

Real estate investor के साथ नेटवर्किंग Market में Up To Date रहने और जितना हो सके Invest के मौकों को खोजने का एक शानदार तरीका है।

अपने निवेश की वित्त व्यवस्था अच्छे से कीजिए ( Finance your investments well )

अपने मजबूत प्रॉपर्टी investment को finance करना एक मुश्किल प्रोसेस हो सकता है लेकिन यह invest प्रोसेस का एक हिस्सा हैं। अपने इन्वेस्ट के फाइनेंस के लिए यहां कुछ Tips दिए गए हैं:-

संपत्ति प्रबंधन:- ( Property Management )

एक बार जब आप एक प्रॉपर्टी खरीद लेते हैं तो यह सोचना जरूरी है कि आप इसे कैसे मैनेज करेंगे।
प्रॉपर्टी मैनेज के लिए यहां कुछ Tips दिए गए हैं:-

प्रॉपर्टी मैनेजमेंट ( property management )

तय करें कि आप प्रॉपर्टी का मैनेजमेंट खुद करेंगे या प्रॉपर्टी मैनेजमेंट कंपनी को किराए पर लेंगे।
प्रॉपर्टी का मैनेजमेंट खुद करने से पैसे बचा सकता है लेकिन इसके लिए काफी समय और प्रैक्टिस की जरूरत होती हैं।

किराए की रेट निर्धारित करें:- ( Set the rate of rent )

किराए की रेट का निर्धारण करना भी काफी मुश्किल काम हो सकता है अपने प्रॉपर्टी की जगह को देख कर, उसके आकार को देखकर आप अपने प्रॉपर्टी के रेट को निर्धारित कर सकते हैं।

संपत्ति बनाए रखें:- ( Maintain Assets )

अपनी प्रॉपर्टी को अच्छी सिचुएशन में रखने और उसके मूल्य को बनाए रखने के लिए रोज देखभाल करना जरूरी है। इसने repair, cleaning और landscaping शामिल हैं।

किराए की आय बढ़ाएं:- ( Increase rental income )

किराए की कीमतें बढ़ाकर सर्विस को जोड़कर या कपड़े धोने या सफाई जैसी और भी सर्विस की पेशकश करके किराए की आय बढ़ाने की सोचें।

खर्च कम करें:- ( spend down )

कुछ ऐसे तरीकों का इस्तेमाल करें जिससे कि खर्च कम हो इसके लिए आप अलग अलग तरीके से सोच सकते हो जैसे कि सोलर पैनल लगाकर आप बिजली की खपत को कम कर सकते हो

कर लाभ का उपयोग करें:- ( Avail Tax Benefits )

टैक्स प्रॉफिट का प्रॉफिट उठाएं जैसे interest, property tax और Depreciation

बाजार पर लगातार शोध करें:- ( Constantly research the market )

आपको हमेशा मार्केट की रिसर्च करते रहना है इससे आपको काफी फायदा होगा बाजार में क्या रेट चल रहे हैं उस में क्या बदलाव आए हैं इसके बारे में हमेशा अप टू डेट रहे

कर विचार:- ( Tax Considerations )

रियल एस्टेट invest, investors के लिए टैक्स प्रॉफिट दे सकता है।
यहां कुछ टैक्स विचार है जिन्हें ध्यान रखना चाहिए।

कटौती:- ( Deduction )

इन्वेस्टर अपने टैक्स लायक इनकम से बंधक इंटरेस्ट प्रॉपर्टी टैक्स और रिपेयर जैसे खर्चे को घटा सकते हैं जिससे उनकी टैक्स देनदारी कम हो जाती हैं।

मूल्यह्रास:- ( Depreciation )

रियल एस्टेट Invester भी Depreciation का प्रॉफिट उठा सकते हैं जो उन्हें एक निर्धारित समय में अपने टेक्स्ट लायक इनकम से प्रॉपर्टी के मूल्य के हिस्से को घटाने की परमिशन देता है।

कर पेशेवर:- ( Tax Professional )

Real estate investment से आप टैक्स में बहुत ज्यादा Profit कमा सकते हैं सभी टैक्स के Rules Regulation का पालन करें और एक ऐसे टैक्स प्रोफेशनल के साथ काम करें, जिसको रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट की अच्छी नॉलेज हो वह आपके काफी पैसे बचा सकता है और आपको ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कैसे कमाना है वह भी बता सकता है।

जोखिम और चुनौतियां:- ( Risks and Challenges )

जबकि Real state Investment, Cash कमाने का एक प्रॉफिटेबल तरीका हो सकता है यह रिस्क और चुनौतियों के साथ भी आता है। यहां कुछ रिस्क और चुनौतियों पर विचार किया गया है:-

बाजार में उतार-चढ़ाव:- ( Market Fluctuations )

रियल एस्टेट मार्केट unstable होता हैं और उतार-चढ़ाव के अधीन हो सकते हैं जो आपकी इन्वेस्ट की मूल्य को इफैक्ट कर सकते हैं।

आर्थिक मंदी:- ( financial crisis )

आर्थिक मंदी किराए की प्रोडक्ट की मांग को इफैक्ट कर सकती है जिससे ज्यादा वैकेंसी और कम किराए की इनकम हो सकती है।

संपत्ति का नुक़सान:- ( Property damage )

प्राकृतिक आपदा सकती है उसमें आपको नुकसान हो सकता है साथ ही अगर आपने अपनी प्रॉपर्टी किराएदार को दे रखी है वहां अगर कुछ दिक्कत होती है और आपको रिपेयर करना पड़ता है तो आपकी इनकम का ज्यादा हिस्सा वहां खर्च हो सकता है जो कि आपके लिए महंगा पड़ सकता है। उदाहरण के लिए Table को देखिए 

1 year rental income 1 year maintanence expense
5,000X 12= Rs 60,000 रिपेयर करने का खर्चा एक ही बार में Rs 50,000 लग गया
फायदा, नुकसान फायदा कम हुआ

कानूनी मुद्दों:- ( Legal issues )

कानूनी मुद्दे जैसे कि किराएदार विवाद, जोनिंग नियम, पर्यावरण संबंधी चिंता है आपके प्रॉपर्टी को इफेक्ट कर सकती है और महंगी कानूनी फीस का परिणाम हो सकता है।

वित्त पोषण चुनौतियां:- ( Funding Challenges )

बहुत सारे लोगों के साथ यह समस्या आती है वह ज्यादा इंटरेस्ट पर लोन उठाकर अपनी प्रॉपर्टी बनाना चाहते हैं
और यह सोचते हैं कि किराए की इनकम से सारी चीजें ठीक हो जाएंगे लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता और उनको फाइनेंसियल प्रॉब्लम हो जाती है इसलिए आपको सभी चीजों का हिसाब लगाना होगा प्रोफेशनल के साथ काम करें वह आपको सही सलाह देगा रियल स्टेट इन्वेस्टमेंट के लिए संयम बहुत जरूरी है साथ ही लोंग टर्म स्ट्रेटजी बनाने से इसमें फायदा मिलता है।

निष्कर्ष:- ( conclusion )

उपरोक्त आर्टिकल में हमने आपको बहुत सारे ऐसे तरीके बताए हैं जिससे कि आप रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट से पैसे कमा सकते हैं साथ ही हमने आपको कुछ सावधानियां रखने की भी सलाह दी है रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट से पैसे कमाना एक अच्छा तरीका हो सकता है लेकिन इसमें रिस्क भी शामिल है इस पर विचार करें, मार्केट पर रिसर्च करें ,और एक अच्छी प्लानिंग बनाएं, जिससे कि आप रियल स्टेट से एक अच्छा पैसा कमा सके आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं धन्यवाद इसके अलावा भी हमने पैसे कमाने के बहुत सारे तरीकों के ऊपर आर्टिकल लिख रखा है आप चाहे तो उन्हें भी पढ़ सकते हैं

  1. Freelancing क्या है और Freelancing से पैसे कैसे कमाए
  2. Photography से भारत में पैसे कैसे कमाए ।
  3. Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए
  4. YouTube channel बनाकर पैसे कैसे कमाए
  5. ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023

अधिक पढ़ें- गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए

Real Estate क्या है Real Estate से पैसे कैसे कमाए से कुछ पूछने के लिए यहां-  Click here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें