Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए || How to Earn Money from mobile App in Hindi 2023

 

परिचय ( Introduction )

Topic- Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए नमस्कार दोस्तों इस वाले आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए आजकल के समय में सभी लोग ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे बढ़िया तरीके होते हैं youtube, blogging, Mobile App तो इस वाली आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी, इसमें हम आपको पूरा तरीका बताएंगे शुरू से लेकर अंत तक यानी कि Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए और किस-किस तरीके से पैसे कमाए जाते हैं उन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक आपको बताएंगे, Mobile App से भी लोग बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं आप कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं- Mobile app banakar paise kaise kamaye

mobile app banakar paise kaise kamaye 2023 in hindi

भुगतान किए गए डाउनलोड:- ( Paid Downloads )

Paid download का मतलब यह होता है जब भी यूज़र आपकी ऐप को डाउनलोड करेगा तो उसके इस्तेमाल करने के लिए वह आपको भुगतान करेगा इस मॉडल का यूज अक्सर उन premium apps के लिए किया जाता है जो यूनिक और work capacity या सर्विस देते हैं जैसे फिटनेस ट्रैकर या प्रोडक्ट टूल।

लाभ:- ( advantage )

इसका फायदा developers को मिलता है जो यूजर उस ऐप को इस्तेमाल कर रहे हैं वह पेमेंट करते हैं तो
क्योंकि यूजर्स को इन एप्स के लिए पेमेंट करने की ज्यादा possibility होती है जो उन्हें अच्छी क्वालिटी वाले लगते हैं।

नुकसान:- ( disadvantage )

आपके लिए payment करने के लिए यूजर्स को Attract करने के लिए एक मजबूत marketing strategy की जरूरत हैं। आपके जितना हो सके Audience को लिमिट कर सकते है क्योंकि कुछ यूजर्स किसी ऐप के लिए पेमेंट करने में इंटरेस्ट हैं, या कुछ उसे कर नहीं सकते। यूजर्स किसी ऐसे ऐप के लिए पेमेंट करने में हिचकिचा सकते हैं जिसे उन्होंने अभी तक यूज़ नहीं किया।

उदाहरण:- ( Example )

Mobile app का एक subscription लेना होता है वह चाहे 1 महीने का हो सकता है
6 महीने का हो सकता है या 1 साल का भी हो सकता है पेमेंट करने के बाद सर्विस इसका लाभ उठाया जाता है इसे ही हम Paid Applications बोलते हैं उदाहरण के लिए हम आपको Table में बता रहे हैं कि subscription का मॉडल कैसा होता है

Time  Pricing
1 Month Rs- 99
1 year  Rs- 999
2 year Rs- 1499

विज्ञापन देना:- ( Advertising )

Mobile app से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है Advertisement देना क्योंकि इसके अंदर developers अपने App को डाउनलोड करवाते हैं और ज्यादा संख्या में जब ऐप डाउनलोड हो जाती है उसके बाद वह Add लगा देते हैं जिससे कि अच्छा revenue मिलता है ऐड के द्वारा।

लाभ:- ( Advantage )

इसका सबसे बड़ा फायदा Developers को होता है क्योंकि उनकी App को डाउनलोड करने के लिए users को किसी प्रकार की कोई पेमेंट नहीं करनी होती जिससे कि यूजर उनकी ऐप को आसानी से download कर लेता है डाउनलोड करने के बाद उसको इस्तेमाल करता है और बहुत सारे यूजर्स होने के बाद ऐड अच्छे से चल सकती है और अच्छा revenue बन सकता है।

नुकसान:- ( Disadvantage )

Users के experience से समझौता कर सकते हैं, क्योंकि कुछ यूजर्स को ऐड दखल देने वाले या परेशान करने वाले लग सकते हैं। यह तय करने के लिए सावधानीपूर्वक निगरानी की जरूरत है कि ऐड ऐप के ऑडियंस के लिए सही और यूज़फुल हैं।

उदाहरण:- ( Example )

पॉपुलर म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप Spotify ऐड के साथ एक फ्री वर्जन देता है जो गानों के बीच चलता है।

प्रायोजन:- ( Sponsorship )

Sponsorship एक monetization मॉडल है जहां डेवलपर्स अपने App के अंदर अपने product, Service को बढ़ावा देने के लिए कंपनियों या ब्रांडों के साथ participate करते हैं। आपने हमेशा देखा होगा किसी Youtuber या किसी social media influencer को किसी brand का promotion करते हुए उस ब्रांड का अपना एक App होता है यह उनके लिए अच्छा है जिनको एक target audience की जरूरत है वह sponsorship के जरिए अपने App को Download करवा सकते हैं।

लाभ:- ( advantage )

Sponsorship एक खास ऑडियंस तक पहुंचने के लिए प्रीमियम का पेमेंट करने को तैयार हो सकते हैं।
डेवलपर्स को अपने यूजर्स के लिए दूसरी मुल्य की पेशकश करते हुए रेवेन्यू पैदा करने का मौका देता है।
ऐप और स्पॉन्सरशिप ब्रांड दोनों के लिए विश्वास और सच्चाई की भावना पैदा कर सकता हैं।

नुकसान:- ( Disadvantage )

यह तय करने के लिए Sponsorship के सावधानीपूर्वक selection की जरूरत है कि उनकी प्रोडक्ट या सर्विस ऐप के ऑडियंस और मूल्य के साथ मिलते हैं। स्पॉन्सरशिप को अट्रैक्ट करना या शर्तों पर बातचीत करना मुश्किल हो सकता है। यदि sponsorship के मैसेज यह प्रोडक्ट App के मूल्य के अनुरूप नहीं है तो ऐप की मेल या यूजर एक्सपीरियंस से समझौता हो सकता हैं।

क्राउडफंडिंग ( crowdfunding )

crowdfunding App डेवलपमेंट के लिए Fund जुटाने का एक पॉपुलर तरीका है खासकर उन लोगों के लिए जो अभी स्टार्ट कर रहे हैं और funding के दूसरे सोर्स तक उनकी पहुंच नहीं है। क्राउडफंडिंग के फायदे में आपके डिवेलप होने से पहले उस में इंटरेस्ट को मापने की काबिलियत साथ ही डिवेलप प्रोसेस के दौरान सपोर्टर से feedback पाना शामिल है। क्राउडफंडिंग ऐप के चारों और डिस्कशन पैदा करने और शुरुआती गोद लेने वालों का एक कम्यूनिटी बनाने में भी मदद करता है।

हालांकि क्राउडफंडिंग के कुछ नुकसान भी है:- ( Some Disadvantages of Crowdfunding )

crowdfunding, marketplace में भीड़ से अलग दिखना मुश्किल हो सकता है और सभी अभियान अपने फंडिंग टारगेट को पूरा करने में सक्सेस नहीं होते हैं। इसके अलावा Investors को आपके लिए ज्यादा उम्मीदें हो सकती है और यदि उन उम्मीदों को पूरा नहीं करता तो वह निराश हो सकता हैं। किसी ऐप के लिए एक सक्सेस क्राउडफंडिंग अभियान शुरू करने के लिए एक क्लियर और करने वाला पिच होना जरूरी है, जो आपके लाखों की एक्सप्लेनेशन करें और यह बताएं कि यह इन्वेस्ट करने के लायक क्यों है। अभियान में एक Realistic कैश टारगेट और डिवेलप के लिए टाइमलाइन भी होना चाहिए। क्राउडफंडिंग ऐप डेवलपर्स के लिए एक बिहेवियर मौका हो सकता है जिन्हें अपने प्रोजेक्ट्स के लिए पैसे की जरूरत होती है। इससे सक्सेस होने के लिए सावधानी पूर्वक प्लानिंग और पालन करने की जरूरत हैं।

Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए के Tips:-

वैसे तो Mobile App के जरिए से पैसा कमाने के कई तरीके लेकिन कुछ जरूरी Tips है
जो आपकी कमाई को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं:-

एक मूल्यवान यूजर एक्सपीरियंस बनाने पर ध्यान दें :- ( Focus on Creating a Valuable User Experience )

Users को एक ऐसे App के लिए पेमेंट करने या उससे जुड़ने की ज्यादा पॉसिबिलिटी है जो उन्हें Value देता है।
तय करें कि आपका ऐप किसी प्रॉब्लम का सोल्यूशन करता है या फिर टारगेट ऑडियंस की जरूरतों को पूरा करता है।

उपयोगकर्ता फीडबैक और एनालिटिक्स पर विचार करें:- ( Consider User Feedback and Analytics )

users feedback और Annalize पर ध्यान दें ताकि यह समझ सके कि Users आपके ऐप के बारे में क्या पसंद और नापसंद करते हैं। इससे आपको ऐसे सुधार करने में मदद मिल सकती है जिससे जुड़ाव और इनकम बढ़ेगी।

ऐप को लगातार अपडेट और बेहतर बनाएं:- ( Continuously update and improve the app )

रोज अपडेट और सुधार आपकी ऐप को Updated और सही बनाए रखते हैं। वह यूजर्स को जोड़े रखने में भी मदद कर सकते हैं और दूसरों को आपके ऐप की recommendation करने की ज्यादा possibility रखते हैं।

सोशल मीडिया अन्य मार्केटिंग चैनलों का लाभ उठाएं:- ( Take advantage of social media other marketing channels )

social media जैसे Youtube, Instagram और दूसरे मार्केटिंग चैनल आपको ऑडियंस तक पहुंचने और ज्यादा यूजर्स को अट्रैक्ट करने में मदद करता है। अपने ऐप का ऐड करने के लिए इस इफैक्टिव करने वालों के साथ शेयर करने या ऐड चलाने की सोचें।

निष्कर्ष:- ( Conclusion )

ऊपर लिखे आर्टिकल में हमने आपको बताया Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए  यानी कि Mobile app banakar paise kaise kamaye जाते हैं इसमें हमने आपको कई सारे ऐसे तरीके बताएं हैं जिससे कि आप Mobile App बनाकर पैसे कमा सकते हैं जिसमें हमने आपको बताया Paid Download का तरीका उसके बाद आपको बताया विज्ञापन देख कर अपने मोबाइल ऐप को Download करने का तरीका उसके बाद हमने आपको sponsorship द्वारा भी अपने आप को कैसे डाउनलोड करवाते सकते है हमने आपके क्राउडफंडिंग के बारे में बताया उसके बाद अंत में हमने आपको Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए Tips के बारे में भी बताया है आशा करते हैं आपको हमारा ही आर्टिकल अच्छा लगा होगा धन्यवाद। इसके अलावा भी हमने आपके लिए कई सारे ऐसे आर्टिकल लिखे हैं जिसमें हमने आपको बताया है कि आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हो आप चाहे तो उन आर्टिकल को भी पढ़ सकते हो।

  1. Freelancing क्या है और Freelancing से पैसे कैसे कमाए
  2. Photography से भारत में पैसे कैसे कमाए
  3. Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए
  4. मोबाइल फोन से पैसे कैसे कमाए 2023

अधिक पढ़ें- गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए 

Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए से कुछ पूछने के लिए यहां-  Click here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें