How to earn rental income in india in hindi || भारत में किराये की Income कैसे कमा सकते हैं

 

परिचय:- ( Introduction )

Today Topic- भारत में किराये की Income कैसे कमा सकते हैं  नमस्कार दोस्तों इस वाले आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं किराए के द्वारा आप income कैसे कमा सकते हैं। किराए की इनकम ज्यादा पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है बढ़ती आबादी और तेजी से बढ़ती हुई economy के साथ किराए के इनकम के बढ़ने की भी संभावना होती है। इस आर्टिकल मैं हम जानेंगे इंडिया में किराए की इनकम से पैसे कमाने के बारे में चाहे आप अनुभवी हो या ना हो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। तो चलिए शुरू करते है- How to earn rental income in india in hindi. कुछ दिन पहले हमने आपके लिए एक आर्टिकल लिखा था Real Estate क्या है Real Estate से पैसे कैसे कमाए- आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं।

Kirae ki income kaise Kama sakte hain

प्रॉपर्टी को किराए पर देना ( Renting out property )

प्रॉपर्टी को किराए पर देना, किराए की इनकम कमाने का सबसे पोपुलर तरीकों में से एक हैं।
चाहे आपके पास एक घर, अपार्टमेंट, या कमर्शियल प्रॉपर्टी हो, आप इसे उन किरायेदारों के लिए किराए पर दे सकते हैं जिन्हें रहने या काम करने के लिए जगह की जरूरत होती है। प्रॉपर्टी को किराए पर देने के लिए स्टेप गाइड यहां दी गई है:-

अपनी प्रॉपर्टी का विज्ञापन करें:- ( Advertise your property )

किरायेदारों को खोजने के लिए आपको अपनी प्रॉपर्टी का ऐड करना होगा। बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म रियल एस्टेट एजेंट है जिन का यूज़ आप अपनी प्रॉपर्टी को किराए पर List करने के लिए कर सकते हैं। आप लोकल मैगजीन लेटर में पोस्टर या ऐड भी लगा सकते हैं। या अगर आप की प्रॉपर्टी ऐसी जगह पर है जहां पर लोग किराए पर मकान लेते हैं तो किराएदार आपके पास खुद भी आ सकते हैं।

किरायेदारों की जांच पड़ताल करें ( Check out the tenants )

एक बार जितना हो सके किरायेदारों से पूछताछ करना शुरू कर दे, यह तय करने के लिए कि वह भरोसेमंद है सावधानीपूर्वक जांच करना जरूरी हैं। आप पिछले landlord से रिफरेंस मांग सकते हैं

किराया बातचीत:- ( Rent Negotiation )

एक बार जब आपको एक किराएदार मिल जाता है इसके साथ आप सहज महसूस करते हैं तो किराए पर बातचीत करने का समय आ गया। किराया आपकी प्रॉपर्टी के आकार और सिचुएशन के साथ-साथ आपकी एरिया में किराए की प्रॉपर्टी की मांग पर Depend होना चाहिए।

रेंट एग्रीमेंट बनाएं:- ( Create Rent Agreement )

एक मकान मालिक के रूप में अपने इंटरेस्ट की रक्षा करने के लिए, आपको एक रेंटल एग्रीमेंट बनाना चाहिए जो किरायेदारों के नियम और शर्तों को अंडरलाइन करता है।
जिसमें किराया सेफ जमा, लीज टर्म प्रॉपर्टी के न्यूज़ पर कोई प्रतिबंध शामिल है।

किराया लीजिए संपत्ति का प्रबंधन करें:- ( Collect Rent Manage Property )

एक बार जब किराएदार आ जाता है तो आपको नियमित रूप से किराया जमा करना होगा और प्रॉपर्टी को मैनेज करना होगा। इसमें रिपेयर और देखभाल को संभालना किसी भी प्रकार के मुद्दों से निपटना और यह तय करना शामिल है कि प्रॉपर्टी अच्छी सिचुएशन में है। यह ध्यान रखना जरूरी है कि इंडिया में एक प्रॉपर्टी को किराए पर देना कानूनी जरूरतों और टेक्स इंप्लीकेशंस के साथ आता है। एक लैंडलॉर्ड के रूप में आपको अपने प्रॉपर्टी को लोकल ऑफिशियल के साथ रजिस्टर करके और आप के अकॉर्डिंग एक्वायर्ड किराए की इनकम पर टैक्स का पेमेंट करने की जरूरत होती है। यह तय करने के लिए कि आप सभी सही रूल्स और रेगुलेशन का पालन कर रहे हैं, अपना रिसर्च करना और कानूनी या फाइनेंसियल प्रोफेशनल से काउंसलिंग करना जरूरी है।

एक कमरा किराए पर लेना:- ( Renting a Room )

यदि आपके घर में एक से ज्यादा कमरे हैं तो आप ज्यादा पैसे कमाने के लिए इसे किराए पर दे सकते हैं।
एक बढ़िया विकल्प है यदि आपके पास कोई प्रॉपर्टी है या एक फुल टाइम लैंडलॉर्ड होने के झंझटों से निपटना चाहते हैं।

अपने कमरे का विज्ञापन करें:- ( Advertise your room )

किरायेदारों को खोजने के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर या कमर्शियल क्लासिफाइड वेबसाइट पर अपने कमरे का ऐड कर सकते हैं आप अपने ग्रुप में पोस्ट भी लगा सकते हैं या अपने सोशल नेटवर्क के माध्यम से ऐड कर सकते हैं।

एक किराये का समझौता स्थापित करें:- ( Establish a rental agreement )

एक मकान मालिक होने के नाते आपको रेंट एग्रीमेंट बनाना बहुत ज्यादा जरूरी है जो किरायेदारों के नियम और शर्तों को अंडरलाइन करता हो। इसमें किराया, जमानत राशि, रहने के समय और घर के सभी नियम शामिल है।

किराएदारी का प्रबंधन करें:- ( Manage Tenancy )

एक बार जब किराएदार आ जाता है तो आपको किरायेदारी का मैनेजमेंट करना होगा। इसमें किराया जमा करना, रिपेयर और देखभाल को संभाल कर यह तय करना होगा कि किराएदार घर के नियमों का पालन करता है।

छुट्टी बिताने वाली जगह पर प्रॉपर्टी किराए पर देना ( vacation rental property )

अगर आपके पास ऐसी प्रॉपर्टी है जहां पर लोग छुट्टी बिताने के लिए आते हैं तो उससे अच्छा और कुछ नहीं क्योंकि किराया अर्जित करने के लिए यह एक बढ़िया तरीका माना जाता है क्योंकि जो लोग साल भर में छुट्टी बिताने आते हैं और कुछ दिन के लिए प्रॉपर्टी को किराए पर लेते हैं वह आपको एक अच्छा किराया दे सकते हैं।

सही कीमत निर्धारित करें:- ( Set the right price )

छुट्टी बिताने वाली जगह पर प्रॉपर्टी को किराए पर देने से पहले उसका उचित किराया सेट करना जरूरी है।
यह आपकी प्रॉपर्टी के जगह,आकार और सर्विस पर डिपेंड करेगा साथ ही ट्रेवल के स्टेप सीजन के दौरान आपके एरिया में वेकेशन के घरों की मांग पर डिपेंड करेगा आप उचित किराया तय करने के साथ-साथ कुछ तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकते हो जिससे कि आपको और अच्छी इनकम होगी उदाहरण के लिए Table को देखें

Rent  Price
1 week  10,000
1 Month 30,000

सुविधाएं प्रदान करें:- ( Provide facilities )

किराएदार को Attract करने के लिए आपको कंफरटेबल डेकोरेशन , मॉडर्न डिवाइस, और ज्यादा स्पीड इंटरनेट जैसे टॉप सर्विस देनी होगी। तोलिए और टॉयलेट जैसी सर्विस भी देना जरूरी हैं।

मेहमानों के लिए उपलब्ध रहे:- ( Available to guests )

वेकेशन होम के लैंडलॉर्ड के रूप में आपको मेहमानों के ठहरने के दौरान उनके लिए अवेलेबल रहना होगा।
इसका मतलब है कि उनकी पूछताछ और चिंताओं का तुरंत जवाब देना और यह तय करना होगा कि उनके पास एक सहज और मनोरंजन एक्सपीरियंस हो

उपकरण किराए पर देना:- ( Equipment rental )

अगर आपके पास कुछ ऐसे डिवाइस है जिनकी डिमांड है तो आप उन्हें किराए पर देकर एक अच्छा पैसा कमा सकते हो डिवाइस को किराए पर देने के लिए यहां पर कुछ तरीके बताए गए हैं।

अपने उपकरण की पहचान करें:- ( Identify your device )

आपके मौजूद डिवाइस के बारे में सोचें जिन्हें किराए पर दिया जा सकता है।
यह फोटोग्राफी डिवाइस से लेकर इलेक्ट्रिसिटी डिवाइस से लेकर म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट तक कुछ भी हो सकता हैं।

किराए कीमत निर्धारित करें:- ( Set Rent Price )

एक बार जब आप अपने डिवाइस की पहचान कर लेते हैं तो सही मूल्य निर्धारित करने के लिए अपने एरिया में किराए की रेट पर रिसर्च करें। आप लंबे समय के किराए या बार बार आने वाले कस्टमर के लिए छूट देने पर भी विचार कर सकते हैं।

अपने उपकरण का विज्ञापन करें:- ( Advertise your equipment )

कस्टमर को खोजने के लिए,आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर या कमर्शियल क्लासिफाइड वेबसाइट पर अपने डिवाइस का ऐड कर सकते हैं। या अपने सोशल नेटवर्क के माध्यम से ऐड कर सकते हैं।

किराए का प्रबंधन करें:- ( Manage Rent )

डिवाइस किराए पर दिए जाने के बाद आपको किराए का मैनेज करना होगा।
इसमें पिकअप और ड्रॉप ऑफ की रक्षा करना यह तय करना कि डिवाइस अच्छी सिचुएशन में है और सभी जरूरी इंस्ट्रक्शन या सेफ्टी गाइडलाइंस देना शामिल है।

डिवाइस को किराए पर देने पर कानूनी और कर संबंधी जटिलताएं आती हैं:- ( Leasing a device comes with legal and tax implications )

आपको कमर्शियल अथॉरिटी के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा और किराए की इनकम पर टैक्स का पेमेंट करना होगा। आपको किराए के डिवाइस के लिए सेफ्टी स्टैंडर्ड के संबंध में कमर्शियल रूल्स का पालन करने की जरूरत होती है। यह तय करने के लिए कि आप सभी सही रूस और रेगुलेशन का पालन कर रहे हैं
अपने रिसर्च करना और कानूनी या फाइनेंशियल प्रोफेशनल से काउंसलिंग करना जरूरी है।

भंडारण स्थान पर किराए पर देना:- ( Renting out storage space )

अगर आपके घर में या आप की प्रॉपर्टी पर ज्यादा जगह है तो आप इसे स्टोरेज प्लेस इसके लिए किराए पर ले सकते हैं:- उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो स्टोरेज चॉइस वाले एरिया में रहते हैं जिनके पास बड़ी वस्तुएं हैं जिन्हें उन्हें टेंपरेरी रूप से स्टोर करने की जरूरत होती है।
यहां इंडिया में स्टोरेज प्लेस किराए पर लेने का तरीका बताया गया है:-

अपने संग्रहण स्थान की पहचान करें:- ( Identify your storage location )

स्टोरेज के लिए आपके पास अवेलेबल स्पेस के बारे में सोचें। यह आपके घर में एक से ज्यादा कमरा, एक गेराज, एक बाहरी शेड या पार्किंग जगह भी हो सकता हैं। कुछ दिन पहले हमने आपके लिए एक आर्टिकल लिखा था बीयर पीने का क्या फायदा है और क्या नुकसान है आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं।

किराए की कीमत निर्धारित करें:- ( Set the rental price )

एक बार जवाब अपने स्टोरेज प्लेस की पहचान कर लेते हैं तो सही मूल्य निर्धारित करने के लिए अपने एरिया में किराए की रेट पर रिसर्च करें। आप लंबे समय से किराया या बार- बार आने वाले कस्टमर के लिए छूट देने पर भी सोच सकते हैं।

अपने संग्रहण स्थान का विज्ञापन करें:- ( Advertise your storage space )

कस्टमर को खोजने के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर या कमर्शियल क्लासिफाइड वेबसाइट पर अपने स्टोरेज प्लेस का ऐड कर सकते हैं। आप अपने कमर्शियल में पोस्टर लगा सकते हैं आप आपने सोशल नेटवर्क के माध्यम से ऐड कर सकते हैं

किराए का प्रबंधन करें:- ( Manage Rent )

स्टोरेज प्लेस किराए पर दिए जाने के बाद आपको किराय को मैनेज करने की जरूरत है।
इसमें स्टोरेजप्लेससे पहुंच व्यवस्था करना यह तय करना कि प्लेस सेफ और क्लीन है और जरूरी इंस्ट्रक्शन या सेफ गाइडलाइंस देना शामिल है

भंडारण स्थान किराए पर देना भी कानूनी और कर निहितार्थो हो के साथ आता है:- ( Renting out storage space also comes with legal and tax implications )

आपको कमर्शियल प्रॉपर्टी के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा और किराए की इनकम पर टैक्स का पेमेंट करना होगा। आपको किराए के स्टोरेज प्लेस के लिए सेफ्टी स्टैंडर्ड के संबंध में कमर्शियल रूल का पालन करने की भी जरूरत हो सकती है। यह तय करने के लिए कि आप सभी सही रूल्स और रेगुलेशन का पालन कर रहे हैं और अपना सर्च करने, कानूनी या फाइनेंसियल प्रोफेशनल से काउंसलिंग करना जरूरी है

निष्कर्ष:- ( conclusion )

ऊपर लिखे आर्टिकल में हमने आपको बताया आप कैसे किराए की Income कमा सकते हैं भारत में किराए से इनकम कमाने के कई सारे तरीके हैं जो कि हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है आप चाहे तो प्रॉपर्टी को किराए पर देकर पैसे कमा सकते हैं, छुट्टी बिताने वाली जगह अगर आपके पास है तो उसे आप किराए पर दे सकते हैं, आप चाहे तो उपकरण को भी किराए पर देकर पैसा कमा सकते हैं इसके अलावा भी हमने आपके लिए कुछ बेहतरीन आर्टिकल लिखे हैं जिनसे भी आप पैसे कमा सकते हैं आप समय निकालकर उन्हें भी पढ़ सकते हैं।

  1. ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023
  2. Freelancing क्या है और Freelancing से पैसे कैसे कमाए
  3. YouTube channel बनाकर पैसे कैसे कमाए
  4. Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए
  5. गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए
  6. Freelancing क्या है और Freelancing से पैसे कैसे कमाए
  7. Photography से भारत में पैसे कैसे कमाए


अधिक पढ़ें- कर्जे का प्रबंध कैसे करें

भारत में किराये की Income कैसे कमा सकते हैं से कुछ पूछने के लिए यहां-  Click Here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें