Games खेल कर पैसा कैसे कमाए || How to earn money by playing games in hindi

परिचय:- ( Introduction )

Topic- Games खेल कर पैसा कैसे कमाए, नमस्कार दोस्तों इस वाले आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं games khel kar paisa kaise kamaye in hindi जैसा की आप सभी को पता है Online gaming के आने से बहुत सारे लोग अपने गेम खेलने के शौक को income source में बदलने का तरीका ढूंढ रहे हैं आजकल इंटरनेट की वजह से आप अपनी गेम खेलने की शौक से भी पैसा कमा सकते हैं उन्हीं सब तरीकों के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं अगर आप ऑनलाइन गेम खेल कर पैसा कमाने के सबसे पॉपुलर तरीकों के बारे में जानना चाहते हो तो आप सही जगह पर आए हो हम आपको गेम खेलकर पैसा कमाने के सफल तरीकों के बारे में बताएंगे साथ ही कुछ ट्रिक्स tips और strategy के बारे में आपको बताएंगे जिससे कि आप ऑनलाइन गेमिंग कर के भी पैसे कमा सकते हो।

games khel kar paisa kaise kamaye in hindi

ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट :- ( Esports Tournament )

Esports एक तेजी से बढ़ता हुई industry है जिसमें professional gamers और टीम अवॉर्ड्स और शोहरत के लिए टूर्नामेंट में कंपटीशन करते हैं। ईस्पोर्ट्स के कुछ सबसे पॉपुलर ऑनलाइन गेम्स में Fortnite, call of duty , लीग आफ लीजेंड्स , डोटा 2 , और ओवरवॉच आदि शामिल हैं। यदि आप इन खेलों में से किसी एक में बेहतरीन खिलाड़ी है तो आप ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट में competition करके पैसे कमाने के काबिल हो सकते हैं। Esports में शुरुआत करने के लिए आपको अपने स्किल्स को सुधारने और एक बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में स्टेटस बनाने की जरूरत होगी।

इसमें हर एक दिन घंटों Practice करना, खेल के प्रोसेस और स्ट्रेटजी को समझना होगा और दूसरे खिलाड़ियों और टीम के साथ नेटवर्किंग करना होगा। आपको नए टूर्नामेंट और अवसरों के बारे में भी अप टू डेट रहना होगा और कॉन्पिटिशन करने के लिए अलग-अलग प्लेस की ट्रेवल के लिए तैयार रहना होगा।

पॉपुलर टूर्नामेंट में फॉर्टनाइट वर्ल्ड कप, कॉल ऑफ ड्यूटी लीग चैंपियनशिप, और लीग आफ लीजेंड्स वर्ल्ड चैंपियनशिप शामिल है। यदि आप पैसे कमाने के तरीके के रूप में ईस्पोर्ट्स को आगे बढ़ाने में इंटरेस्ट रखते हैं तो आप अपनी सक्सेस की पॉसिबिलिटी को बेहतर बनाने के लिए कई चीजें कर सकते हैं।

कुछ Tips शामिल है :-
1- लगातार अभ्यास करें और हर एक दिन अपने स्किल में सुधार करने का टारगेट रखें।
2- नए टूर्नामेंट और मौके पर अप टू डेट रहे हैं।
3- ट्रैवल करने और अलग-अलग जगहों पर कॉन्पिटिशन करने के लिए तैयार रहे।
4- अपने गेमप्ले को बेहतर बनाने में मदद के लिए टीम में शामिल होने या एक कोच खोजने की सोचें।
5- सपोर्ट और कड़ी मेहनत के साथ आप ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट के जरिए से अच्छी खासी रकम पा सकते हैं
6- कंपटीशन भयंकर और इंडस्ट्री में आपके स्किल और स्टेटस को बनाने में समय लग सकता है।

खेल स्ट्रीमिंग:- ( Game Streaming )

ऑनलाइन गेमिंग के माध्यम से पैसे कमाने का एक और पॉपुलर तरीका अपने gameplay को youtube और फेसबुक गेमिंग जैसे प्लेटफार्म पर स्ट्रीम करना। गेम स्ट्रीमिंग से आप अपने गेमिंग एक्सपीरियंस को दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं और फैंस का एंटरटेन कर सकते हैं जो आप को खेलते हुए देखना पसंद करते हैं।
गेम स्ट्रीमिंग के साथ शुरुआत करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी:-

एक पावरफुल कंप्यूटर, और अच्छी क्वालिटी वाले स्ट्रीमिंग डिवाइस, (जैसे Web camera और microphone) के साथ एक अच्छा गेमिंग सेटअप अलग इंटरनेट कनेक्शन और स्ट्रीम करने के लिए एक प्लेटफार्म। गेम स्ट्रीमिंग के लिए सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म में से एक है जिसमें लाखों ऑडियंस अपने पसंदीदा स्ट्रीमर्स को देखने के लिए हर दिन Join होते है एक बार जब आप सेट हो जाते हैं और जाने के लिए तैयार हो जाते हैं तो आपको अपनी ऑडियंस बनाने और अपने ऑडियंस से जुड़ने की जरूरत होगी। इसमें एक स्ट्रीमिंग शेड्यूल बनाना ,चैट के साथ इंटरनेट करना और सोशल मीडिया और दूसरे प्लेटफार्म पर अपने चैनल का ऐड करना शामिल हो सकता है।

तो आप Game Streaming के जरिए पैसे कैसे कमाते हैं ?? कई तरीके हैं:-

दान:- ( Donation )

अगर आप Youtube पर Game Streaming कर रहे हो तो आपके Fans आपको Super chat के माध्यम से आपको पैसे भेज सकती हैं।

विज्ञापन राजस्व:- ( advertising revenue )

अगर आप यूट्यूब पर गेम स्ट्रीमिंग कर रहे हो तो आपके चैनल पर जो भी ऐड चल रही है उसके भी आपको पैसे मिलेंगे

प्रायोजन:- ( Sponsorship )

कुछ कंपनियां ऐसी होती है जो आपके लाइवस्ट्रीम को स्पॉन्सर कर देती है यानी कि वह आपको अपनी कंपनी का प्रचार करने के लिए पैसे देगी।

मर्चेंडाइज:- ( Merchandise )

आप अपनी ऑडियंस को ब्रांडेड मर्चेंडाइज जैसे टी-शर्ट या स्टिकर बेच सकते हैं
गेम स्ट्रीमिंग में सक्सेस होने के लिए आपको एंटरटेनमेंट और अट्रैक्टिव और कंफरटेबल होना होगा।
अपनी ऑडियंस बनाने और समय के साथ अपने कंटेंट को बेहतर बनाने के लिए टाइम और प्रैक्टिस करने के लिए तैयार रहने की भी जरूरत होगी। जिद और कड़ी मेहनत के साथ आप गेम स्ट्रीमिंग के जरिए से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

खेल परीक्षण:- ( Game Test )

गेम टेस्टिंग ऑनलाइन गेमिंग के जरिए पैसा कमाने का एक और तरीका हैं। Game Developer और Publisher अक्सर अपने गेम को आजमाने और बग, ग्लीच और दूसरे मुद्दों पर feedback देने के लिए टेस्टर्स को अप्वॉइंट करते हैं। इससे यह तय करने में मदद मिलती है कि गेम ऑडियंस के लिए रिलीज होने से पहले ठीक से काम कर रहा हैं। गेम टेस्टिंग के साथ शुरुआत करने के लिए आपको डिटेल के लिए गहरी नजर रखनी होगी और एक ही गेम को बार-बार खेलने में घंटों बिताने के लिए (Ready) रहना होगा। बग और अन्य टॉपिक की पहचान करने और रिपोर्ट करने के लायक होने के लिए आपको कुछ टिप्स स्किल की भी जरूरत हो सकती है। गेम टेस्टिंग पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है साथ ही Audience के लिए रिलीज होने से पहले आने वाले गेम की एक झलक भी पा सकता है यह ध्यान रखना जरूरी है कि गेम टेस्टिंग एक कंपटीशन एरिया हो सकता है और जांच करने वाले के रूप में काम खोजने में टाइम लग सकता है।

गेम टेस्टर के रूप में अपनी सक्सेस की पॉसिबिलिटी को बढ़ाने के लिए यहां कुछ tips दिए गए हैं:-

अपने skills और experience को हाईलाइट करते हुए एक मजबूत resume और कवर लेटर बनाएं ।
जॉब के मौकों के बारे में जाने के लिए दूसरे गेम इंडस्ट्री के प्रोफेशन के साथ नेटवर्क। एक्सपीरियंस पाने के इंटर लेवल के पदों या इंटर्नशिप के साथ शुरुआत के लिए रेडी रहे। नए गेम रिलीज और ट्रेंड पर अप टू डेट रहे।
लंबे समय तक काम करने के लिए रेडी रहे और एक लचीला schedule रखें। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया मौका है जो गेम खेलना पसंद करते हैं और इसके लिए पैसे पाना चाहते हैं। साथ ही यह game industry में एंट्री करने और फ्यूचर के करियर के मौकों के लिए (Valueable Relationship) बनाने का शानदार तरीका हो सकता है।

वर्चुअल आइटम बेचना:- ( Selling Virtual Items )

कई online games प्लेयर्स को रियलिटी पैसे का यूज करके (virtual Object) जैसे कपड़े और हेल्पिंग डिवाइस खरीदने की परमिशन देते हैं। ये आइटम gameplay के experience को बढ़ा सकते हैं और प्लेयर को गेम के जरिए ज्यादा तेजी से आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं। हालांकि हो सकता है कि कुछ प्लेयर virtual object पर अपना पैसा खर्च ना करना चाहे या ऐसा करने में( unable) हो। यह वे जगह है जहां आप आ सकते हैं इन ऑब्जेक्ट को गेम में पाकर और फिर उन्हें असली पैसे के लिए दूसरे खिलाड़ी को बेचकर। वर्चुअल ऑब्जेक्ट की बिक्री शुरू करने के लिए आपको गेम और इसकी वर्चुअल (Economy) ही अच्छी समझ होनी चाहिए। आपको रेयर, वैल्युएबल प्रोडक्ट को पाने में समय और मेहनत लगाने के लिए भी रेडी रहने की जरूरत होगी जिसे खरीदने में दूसरे खिलाड़ियों की दिलचस्पी हो सकती है। एक बार आपके पास आइटम हो जाने के बाद, आप उन्हें ऑनलाइन मार्केटप्लेस,फोरम, या सोशल मीडिया कम्युनिटी जैसे अलग-अलग चैनलों के जरिए बेच सकते हैं। आपको आइटम की रेयर और डिमांड के आधार पर सही मूल्य निर्धारित करना होगा और जितना हो सके कस्टमर के साथ बातचीत करने के लिए रेडी रहना होगा। इस एक्टिविटी में शामिल होने से पहले गेम की सर्विस की शर्तों को पढ़ना तय करें। वर्चुअल आइटम बेचना ऑनलाइन गेमिंग के जरिए से पैसे कमाने का एक अट्रैक्टिव तरीका हो सकता है, लेकिन इसमें सक्सेस होने के लिए काफी समय और प्रैक्टिस की जरूरत होती है। आपको जितना हो सके घोटालों और धोखाधड़ी करने वालों से भी सावधान रहने की जरूरत होगी जो आपका फायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं।

गेम डिजाइन:- ( Game design )

यदि आप गेमिंग के बारे में भावुक हैं, और creative ट्रेंड रखते हैं तो आप गेम डिजाइन में करियर बनाने में इंटरेस्ट ले सकते हैं। गेम डिजाइनर एक वीडियो गेम के लिए, कंसेप्ट मैकेनिक्स और गेमप्ले एक्सपीरियंस बनाने के लिए रिस्पांसिबल है। एक गेम डिजाइनर बनने के लिए आपको टेक्नोलॉजी टैलेंट, क्रिएटिव और गेमिंग (Trends) और मकैनिक की गहरी समझ के combination की जरूरत होगी। आपके टीम के माहौल में काम करने से भी सहज होना चाहिए और डिवेलपर के दूसरे मेंबर को अपने थॉट को इफेक्टिव तरीके से बातचीत करने के लायक होना चाहिए। गेम डिजाइनर बनने के लिए आप कई रास्ते अपना सकते हैं, जिसमें गेम डिजाइन या उससे रिलेटेड एरिया में डिग्री हासिल करना अपने खुद के गेम डिजाइन प्रोजेक्ट का portfolio बनाना और गेम डेवलपमेंट कंपनियों में इंटर्नशिप या एंट्री लेवल पोजीशन के जरिए से एक्सपीरियंस पाना शामिल है।

जबकि गेम डिजाइन ज्यादा (Rewarded) कैरियर हो सकता है यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह एक ज्यादा कंपटीशन वाला एरिया है जिसमें कई टैलेंटेड व्यक्ति लिमिट जॉब के मौकों के लिए कंपटीशन कर रहे हैं।
हालांकि सपोर्ट और कड़ी मेहनत के साथ इंडस्ट्री में एंट्री करना और game designer के रूप में अपना नाम बनाना पॉसिबल है। परमानेंट खेल डिवेलप कंपनियों के लिए काम करने के अलावा आप फ्रीडम तरीके से अपना गेम बनाने और बेचने का मौका भी चुन सकते हैं। स्ट्रीम और एप स्टोर जैसे प्लेटफार्म इंडी गेम डेवलपर्स को बड़े ऑडियंस तक पहुंचने और गेम की बिक्री के जरिए से पैसा कमाने के मौके देता है। कुल मिलाकर गेम डिजाइन आपकी क्रिएटिव टैलेंट के साथ गेमिंग के लिए अपने हुनर को मिलाकर एक अट्रैक्टिव तरीका हो सकता हैं।
हालांकि एरिया में Success होने के लिए जरूरी स्किल और एक्सपीरियंस बनाने के लिए टाइम और प्रैक्टिस के एक जरूरी इन्वेस्ट की जरूरत होती है।

निष्कर्ष:- ( Conclusion )

इस वाले आर्टिकल में हमने आपको बताया Games खेल कर पैसा कैसे कमाए के कई तरीकों के बारे में,आपको भी गेम खेलना पसंद है पर आप उसे कैरियर के रूप में चुनना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल आपके लिए मददगार रहेगा, इसमें हमने आपको sports tournament के बारे में बताया, games streaming के बारे में बताया, game designer के रूप में कार्य करने के बारे में बताया आशा करते है आपको हमारा यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा, आशा करते हैं आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा होगा आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं इसके अलावा भी हमने आपके लिए बहुत सारे ऐसे आर्टिकल लिखे हैं जिसमें हमने आपको बताया है कि आप पैसे कैसे कमा सकते हो वह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होंगे आप उसे भी पढ़ सकते हैं। धन्यवाद। 

  1. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
  2. Photography से भारत में पैसे कैसे कमाए
  3. YouTube channel बनाकर पैसे कैसे कमाए
  4. मोबाइल फोन से पैसे कैसे कमाए

अधिक पढ़ें- भारत में सबसे अच्छे स्मॉल बिजनेस आइडिया ( कैसे शुरू करें ) 

कुछ पूछने के लिए यहां-  Click Here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें