Photography से भारत में पैसे कैसे कमाए ।। How to earn money from photography

 

परिचय:- ( Introduction )

नमस्कार दोस्तों इस वाले आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Photography से पैसे कैसे कमाए यानी कि How to earn money from photography. Photography कैमरे का यूज करके photos को कैप्चर करने की कला हैं, Digital technology के आने के साथ Photography भारत में तेजी से popular और शौक और पेशा बन गया। कई लोगों को Photography का शौक होता है और वह अपने इस हुनर को Carrier में बदलना चाहते हैं। भारत में फोटोग्राफी से पैसा कमाना चैलेंजिंग साबित हो सकता है खासकर उनके लिए जो अभी शुरुआत कर रहे हैं। इस ब्लॉग में हम इंडिया में Photography se paise kaise kamaye के अलग-अलग तरीकों का पता लगाएंगे। चाहे आप नौसिखिए हो या Experience Photographer हो ,आपके लिए कई मौके available है। हम अलग-अलग टाइप की फोटोग्राफी पर चर्चा करेंगे जिनमें- फ्रीलांस फोटोग्राफी, वेडिंग फोटोग्राफी ,स्टॉक फोटोग्राफी, फोटो पत्रकारिता, फोटोग्राफी कार्यशाला, प्रोडक्ट फोटोग्राफी शामिल है। इस आर्टिकल के एंड तक आपको अपने फोटोग्राफी skills को Monetize करके और फोटोग्राफी में एक success career बनाने की बेहतर समज होगी।

Photography se paise kaise kamaye

फ्रीलांस फोटोग्राफी:- ( Freelance Photography )

freelance photography एक टाइप की फोटोग्राफी है जहां एक फोटोग्राफर client के लिए project के according पर फ्रीडम तरीके से काम करता हैं। फ्रीलांस फोटोग्राफी, फोटोग्राफर को अपने खुद के वर्क शेड्यूल पर कंट्रोल रखने अपने कस्टमर को चुनने और अपनी रेट निर्धारित करने की परमिशन देती है। फ्रीलांस फोटोग्राफी के साथ शुरुआत करने के लिए यहां कुछ Tips दिए गए हैं:-

पोर्टफोलियो बनाएं:- ( Create portfolio )

एक portfolio आपके सबसे अच्छे वर्क का एक कलेक्शन है जो एक फोटोग्राफर के रूप में आपके स्किल और क्वालिटी को निखारता हैं। आप अपने सबसे अच्छी फोटोस का selection करके और उन्हें वर्क के एक क्लीयर पार्ट में सैट करके एक पोर्टफोलियो बना सकते हैं। आपके पोर्टफोलियो को एक फोटोग्राफर के रूप में आपकी ताकत को उजागर करना चाहिए और अच्छी क्वालिटी वाली फोटोस बनाने की आपकी capability को Display करना चाहिए।

ग्राहक खोजें:- ( Customer Search )

कस्टमर को खोजने के लिए आप अपने लोकल कम्युनिटी के लोगो के साथ नेटवर्क बना सकते हैं।
उन बिजनेस और ऑर्गेनाइजेशन से contact कर सकते हैं जिन्हें फोटोग्राफी सर्विस की जरूरत है या अपने सर्विस का ऑनलाइन ऐड कर सकते हैं। आप अपना काम दिखाने और जितना हो सके Customer को attractive करने के लिए एक Website या social media पेज भी बना सकते हैं।

अपने दरें निर्धारित करें:- ( Set Your Rates )

आप कितने पैसों पर काम करोगे यह निर्धारित करना कभी कभी मुश्किल हो जाता है और खासकर तब जब आप अभी स्टार्ट कर रहे हैं। Industry standards पर रिसर्च करें और अपने एरिया के और फ्रीलांस फोटोग्राफर के साथ अपने रेट को कंपैरिजन करें। अपने रेट निर्धारित करते समय अपने Experience, Quality और प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए जरूरी टाइम पर सोचें।

Photos Quantity Price ( मूल्य )
1) HD Quality 1 Rs 100
2) HD Quality 5 Rs 350

यह तो केवल हमने आपको उदाहरण दिया है आप इसे उदाहरण के तौर पर ले कर अपने हिसाब से रेट निर्धारित कर सकते हैं।

उच्च Quality वाला कार्य प्रदान करें:- ( Provide high quality work )

Freelance Photography के रूप में अच्छी क्वालिटी वाला काम देना जरूरी है जो आपके कस्टमर की जरूरतों को पूरा करता हो तय करें कि आप अपने कस्टमर के साथ प्रोजेक्ट के दौरान बातचीत करते हैं और फोटोस को समय पर डिलीवर करते हैं।

शादी की फोटोग्राफी:- ( wedding photography )

शादी की photography इंडिया में सबसे popular फोटोग्राफी में से एक हैं। शादी से पहले की रस्मों से लेकर Reception तक शादी के दिन के खास पलों को कैप्चर करने की जिम्मेदारी वेडिंग फोटोग्राफर की होती हैं। शादी की फोटोग्राफी शुरू करने के लिए यहां कुछ Tips दिए गए हैं:-

वेडिंग प्लानर्स के साथ नेटवर्क:- ( Network with Wedding Planners )

Wedding Planners अक्सर अपनी शादी की planning बनाने वाले जोड़ों के लिए contact का पहला बंदा होता है ।
वेडिंग प्लानर्स के साथ नेटवर्किंग करके आप वेडिंग फोटोग्राफी के रूप में काम पर रखे जाने की possibility बढ़ा सकते हैं। लोकल वेडिंग प्लैनिंग ऑर्गेनाइजेशन से जुड़े और अपने एरिया में वेडिंग प्लानर्स के साथ संबंध रखे ।

ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान करें:- ( Offer your services to the customers )

एक बार जब आप वेडिंग प्लानर्स के साथ रिलेशन बना लेते हैं तो आप उनके कस्टमर को अपनी सर्विस दे सकते हैं। तय करे कि आपके पास अपने काम का एक portfolio है और जितना हो सके कस्टमर को पेश करने के लिए एक क्लियर मूल्य निर्धारण structure हैं।

शादी के दिन के लिए तैयार रहें:-: ( Be ready for the wedding day )

वेडिंग फोटोग्राफी के लिए बहुत सारी तैयारी और डिटेल पर ध्यान देने की जरूरत होती है।
तय करें कि आपके पास जरूरी Device है जैसे अच्छी क्वालिटी वाला कैमरा, और लेंस इसके सिवाय बैटरी और मेमोरी कार्ड और लाइट डिवाइस। उनकी उम्मीदों पर चर्चा करने के लिए पहले से मिले और दिन के सभी जरूरी पलों को कैप्चर करने के लिए एक शॉर्ट लिस्ट बनाएं।

स्टॉक फोटोग्राफी:- ( Stock Photography )

Stock Photography एक टाइप की फोटोग्राफी है जहां एक फोटोग्राफर commercial यूज किए अपनी Photos का लाइसेंस देता हैं। स्टॉक फोटो का यूज़ एड, वेबसाइट, मैगजीन और मीडिया के और टाइप में किया जाता हैं।
स्टॉक फोटोग्राफी के साथ शुरुआत करने के लिए यहां कुछ Tips दिए गए हैं:-

एक पोर्टफोलियो बनाएं:- ( Build a portfolio )

स्टॉक फोटोग्राफी के साथ शुरुआत करने के लिए आपको अच्छी Quality वाले फोटोस का एक portfolio बनाने की जरूरत होती है तय करे कि आपकी फोटोस अच्छी तरह से बनाई गई है ठीक से डिस्प्ले है और किसी भी ट्रेडमार्क या कॉपीराइट कंटेंट से फ्री हैं।

स्टॉक फोटोग्राफी एजेंसी के साथ साइन अप करें:- ( Sign up with Stock Photography Agency )

भारत में कई स्टॉक फोटोग्राफी एजेंसियां हैं, जो फोटोग्राफर से सबमिशन Accept करती हैं।
अपनी फोटोस की बिक्री शुरू करने के लिए इनमें से एक या ज्यादा एजेंसियों के साथ साइन अप करें।
इंडिया में कुछ पॉपुलर स्टॉक फोटोग्राफी एजेंसियों में shutterstock आप चाहे तो Imagesbazaar पर भी साइन अप कर सकते हैं आप सभी को पता होगा Imagesbazaar यह website Sandeep Maheshwari जी की है आप चाहे तो यहां पर भी काम कर सकते हैं।

अपनी Images सबमिट करें:- ( Submit Your Images )

एक बार स्टॉक फोटोग्राफर एजेंसी के साथ साइन अप करने के बाद आप अपनी फोटोस को रिव्यू के लिए सबमिट करना शुरू कर सकते हैं। सबमिशन Guidelines को ध्यान से पढ़ना तय करें और अपना काम सबमिट करें।

अपनी Images का प्रचार करें:- ( Promote your Images )

एक बार जब आप की फोटोस को स्टॉक फोटोग्राफी एजेंसी द्वारा Accept कर लिया जाता हैं,
तो आप उन्हें सोशल मीडिया वेबसाइट और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रमोट कर सकते हैं।
आपकी फोटोस को जितना ज्यादा एक्स्पोज़र मिलेगा उनके बिकने की possibility उतनी ज्यादा होगी।

फोटोजर्नलिज्म :- ( Photojournalism )

Photojournalism एक टाइप की फोटोग्राफी है जो present accident और समाचार की फोटोस को capture करती हैं। Photojournalism हिस्ट्री में जरूरी एक्सीडेंट और पलों के डॉक्यूमेंटेशन के लिए फोटोस को खींचता है
Photojournalism के साथ शुरुआत करने के लिए यहां कुछ Tips दिए गए हैं:-

पोर्टफोलियो बनाएं:- ( Create portfolio )

एक portfolio आपको सबसे पहले work का एक organization है जो एक फोटोग्राफर के रूप में आपके skills और Quality को डिस्प्ले करता हैं। photojournalism में आपके पोर्टफोलियो को प्रेजेंट की एक्सीडेंट और समाचार की फोटोस को कैप्चर करने की आपकी कैपेबिलिटी का डिस्प्ले करना चाहिए। फोटोस को शामिल करें जो फोटोस के माध्यम से कहानी कहने की आपकी capability को दिखाती है।

समाचार उद्योग के बारे में जाने:- ( Know about the news industry )

Photojournalism में सफल होने के लिए News industry को समझना जरूरी है। ब्रेकिंग न्यूज़ और आने वाली एक्सीडेंट के बारे में सूचित रहने के लिए प्रेजेंट एक्सीडेंट के साथ बने रहे और समाचार आउटलेट्स का पालन करें।

पत्रकारों और संपादकों के साथ नेटवर्क:- ( Network with Journalists and Editors )

Photojournalism में नेटवर्किंग जरूरी है।लोकल Photojournalism ऑर्गेनाइजेशन में शामिल हो
और मैगजींस और एडिटर से जुड़कर असाइनमेंट पाने की पॉसिबिलिटी बढ़ाए।

कार्यो के लिए तैयार रहें:- ( Be prepared for the tasks )

एक Photojournalism के रूप में आपको एक पल की सूचना पर असाइनमेंट के लिए तैयार रहने की जरूरत है।
तय करें कि आपके पास जरूरी डिवाइस है जैसे अच्छी क्वालिटी वाला कैमरा और लेंस इसके सिवाय बैटरी और मेमोरी कार्ड । कुछ दिन पहले हमने आपके लिए एक आर्टिकल लिखा था जिसका नाम है गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं

नैतिक बने:- ( Be ethical )

Photojournalism का यह दावा है कि वे अपने Work में Moral और honest बनें। अपने काम के प्रति हमेशा ईमानदार और transparent रहे जिन लोगों की आप फोटो खींच रहे हैं उनकी गरिमा का सम्मान करें।

फोटोग्राफी वर्कशॉप:- ( Photography Workshop )

फोटोग्राफी वर्कशॉप नए Skills और Techniques को सीखने अन्य फोटोग्राफर से मिलने और अपने फोटोग्राफी में सुधार करने का शानदार तरीका है। फोटोग्राफी वर्कशॉप के साथ शुरुआत करने के लिए यहां कुछ Tips दिए गए हैं:-

एक कार्यशाला खोजें:- ( Find a Workshop )

इंडिया में कई फोटोग्राफी वर्कशॉप है जिनमे स्टार्टिंग लेवल के सिलेबस से लेकर एडवांस वर्कशॉप्स शामिल हैं।
वर्कशॉप की तलाश करें जिनमें आपको इंटरेस्ट के टॉपिक शामिल हो जैसे कि - लैंडस्केप फोटोग्राफी, पोट्रेट फोटोग्राफी या स्ट्रीट फोटोग्राफी।

कोच पर रिसर्च करें:- ( Research Coach )

वर्कशॉप के लिए साइन अप करने से पहले यह तय करने के लिए कोच पर रिसर्च करें कि उनके पास जरूरी Experience Ability है। या नहीं, क्या उम्मीद की जाए, इसका अंदाजा लगाने के पिछले लोगों की Reviews को देखें।

वर्कशॉप की तैयारी करें:- ( Prepare for the workshop:- )

वर्कशॉप के लिए साइन अप करने के बाद एक्सपीरियंस के लिए तैयार रहे।
तय करे कि आपके पास कैमरा ,लेंस जैसे जरूरी डिवाइस है।
कोच के द्वारा दी गई किसी भी कंटेंट को पढ़े और उन टेक्निक्स का अभ्यास करें, जिन्हें आप सीख रहे होंगे।

Activities में भाग ले:- ( participate in activities )

वर्कशॉप के दौरान activities और अभ्यास में पूरी तरह से participate लें।
क्वेश्चन पूछे और कोच और अन्य पार्टिसिपेटर से फीडबैक लें।
नोट्स ले और अपने सीखने की ईच्छा को मजबूत करने के लिए दी गई कंटेंट को रिव्यु करें।

आपने जो सिखा है उसे लागू करें:- ( Apply what you have learned )

वर्कशॉप के बाद आपने जो सीखा उसे अपनी फोटोग्राफी में लागू करें। नई technique और category के साथ यूज करें और अपने Skills का अभ्यास और सुधार करना जारी रखें। कुछ दिन पहले हमने आपके लिए एक आर्टिकल लिखा था जिसका नाम है Freelancing क्या है और Freelancing से पैसे कैसे कमाए आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं

Product फोटोग्राफी:- ( Product Photography )

Product फोटोग्राफी एक प्रकार की फोटोग्राफी है जो मार्केटिंग और Ads टारगेट के लिए Product की फोटोस को कैप्चर करने पर ध्यान लगाती हैं। Product फोटोग्राफी के साथ शुरुआत करने के लिए यहां कुछ Tips दिए गए हैं:-

एक स्टूडियो स्थापित करें:- ( Set up a studio )

अच्छी क्वालिटी वाले प्रोडक्ट फोटोस बनाने के लिए आपको अच्छा लाइट अरेंजमेंट और बैकग्राउंड वाले स्टूडियो सेटअप की जरूरत होती है। आप अपने घर में एक स्टूडियो स्थापित कर सकते हैं या यदि जरूरी हो तो एक स्टूडियो स्थान किराए पर ले सकते हैं।

उपकरण में निवेश करें:- ( Invest in Equipment)

अच्छी Quality वाली product फोटोस बनाने के लिए आपके पास कैमरा, लेंस, लाइट डिवाइस और तिपाई जैसे सही डिवाइस की जरूरत होती है। अच्छी क्वालिटी वाले डिवाइस में इन्वेस्ट करें जो आपकी जरूरतों और बजट को पूरा करते हैं।

प्रोडक्ट पर रिसर्च करें ( Research the product )

प्रोडक्ट फोटोग्राफी प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले इसकी क्वालिटी और प्रॉफिट को समझने के लिए प्रोडक्ट पर रिसर्च करें। इससे आपको ऐसी फोटोस बनाने में मदद मिलेगी जो प्रोडक्ट के यूनीक सेलर पॉइंट को उजागर करती हैं।

उत्पाद को स्टाइल करें:- ( Style the product )

एक बार जब आप प्रोडक्ट को समझ जाते हैं तो उसे दिखने में attractive फोटो बनाने के लिए स्टाइल करें।
एक अनुरूप और attractive फोटो बनाने के लिए प्रॉप्स, बैकग्राउंड और लाइटिंग का यूज़ करें।

Images उन्हें एडिट करें ( Images edit them )

फोटोस को कैप्चर करने के बाद रंग, कंट्रास्ट और चमक बढ़ाने के लिए फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का यूज करके उन्हें एडिट करें।

अपनी सेवाओं का प्रचार करें:- ( Promote your services )

एक बार जब आपके पास अच्छी Quality वाले Product फोटो का Portfolio हो जाए तो जितना हो सके Customer के लिए अपनी सर्विस का ऐड करें। अपनी Photographer Service पेशकश करने के लिए ई-कॉमर्स, वेबसाइट एजेंसियों और प्रोडक्ट को बेचने वाले बिजनेस तक पहुंचे

निष्कर्ष:- ( conclusion )

ऊपर लिखे आर्टिकल में हमने आपको बताया फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए आपको इस आर्टिकल में हमने सभी जानकारी आपको दे दी है जिससे कि आप फोटोग्राफी द्वारा पैसे कमा सकते हैं इसमें हमने आपको बताया फ्रीलांस फोटोग्राफी फोटोग्राफी से कैसे पैसे कमा सकते हैं, हमने आपको बताया आप शादी की फोटोग्राफी द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं, उसके बाद हमने आपको बताया आप स्टॉक फोटोग्राफी द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं उसके बाद हमने आपको बताया आप फोटोजर्नलिज्म द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं उसके बाद हमने आपको बताया फोटोग्राफी वर्कशॉप के बारे में इन सभी तरीकों से आप पैसे कमा सकते हैं आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं धन्यवाद

अधिक पढ़ें- YouTube channel बनाकर पैसे कैसे कमाए

Photography से भारत में पैसे कैसे कमाए से कुछ पूछने के लिए यहां-  Click here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें