How To Save Money in india in hindi || पैसे बचाने के तरीके 2023

 

परिचय:- ( Introduction )

Topic- How To Save Money in india in hindi 2023 नमस्कार दोस्तों इस वाले आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं पैसे बचाने के तरीके के बारे में अगर आपके जीवन में कोई गोल है और आप उसके लिए पैसे जमा कर रहे हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आएगा क्योंकि हमने आपको इसमें पैसे बचाने के कई सारे तरीके और टिप्स बताएं पैसे बचाना एक अच्छा तरीका है लेकिन अगर आप पैसे बचाने के साथ-साथ पैसे कमाने के और भी रास्ते ढूंढो तो वह आपके लिए और अच्छा रहेगा उसकी बात हम अंत में करेंगे। पैसा बचाना एक मजबूत Financial को बनाने के लिए एक अच्छा तरीका हैं। चाहे आप घर के Down payment के लिए बचत कर रहे हो, इमरजेंसी Fund को बना रहे हो, या रिटायरमेंट का प्लान बना रहे हो,अपने फाइनेंशियल टारगेट को पाने में,आपकी मदद करने के लिए एक स्ट्रेटजी का होना जरूरी हैं। इस ब्लॉग में पैसे बचाने के तरीके 2023 में हम उन Strategy का पता लगाएंगे, जिनका Use से आप अपनी लागत कम करने और पैसे बचाने के लिए कर सकते हैं। हम आपके घर और गाड़ी की लागत को कम करने से लेकर आपके किराने के बिल में कटौती करने और आपके एंटरटेनमेंट के खर्चे को कम करने तक सब कुछ बताएँगे हम Lifestyle में उन बदलाव पर चर्चा करेंगे जिन्हें आप पैसे बचाने और अपनी सैलरी बढ़ाने में मदद के लिए कर सकते हैं।

Paise bachane ke tarike 2023

अपने खर्चों की एक List बनाइए ( Make a LIst of Your Expenses )

इससे पहले कि आप अपने खर्चों में कटौती करना, और पैसे बचाना शुरू करें यह समझना जरूरी है कि आपको हर महीने कितनी बचत करनी है फाइनेंशियल ऑडिट कराने से आपको अपने खर्चों की रिव्यू करने और उन एरिया की पहचान करने में मदद मिलेगी जहां आप अपने खर्च को कम कर सकते हैं। अपने बैंक स्टेटमेंट, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट ,और आपके पास मौजूद किसी भी अन्य फाइनेंशियल रिकॉर्ड की रिव्यू करके शुरुआत करें। किराया, कार पेमेंट, और बीमा प्रीमियम जैसे तय खर्चों के साथ- साथ किराने का सामान ,एंटरटेनमेंट ,और बाहर खाने जैसे अपने सभी खर्चों की एक सूची बनाएं। एक बार आपके पास अपने खर्चों की तस्वीर हो जाने के बाद आप लिस्ट में हर एक आइटम पर बारीकी से नजर डालें ।

( अपने आप से क्वेश्चन पूछे जैसे:- ) (Ask yourself questions like )

  1. क्या मुझे रियल्टी में इसकी जरूरत है??
  2. क्या मुझे ज्यादा किफायती विकल्प मिल सकता है??
  3. अपने प्रति ईमानदार रहे और उन एरिया की पहचान करें जहां आप कटौती कर सकते हैं ।
  4. अपने किराया पेमेंट पर बातचीत कर सकते हैं या घर पर ज्यादा बार खाना बनाकर अपने बाहर खाने के खर्चों को कम कर सकते हैं अपने खर्चों को ट्रैक करने में आपकी मदद करने के लिए एक बजट बनाने पर सोचें।
  5. जितना हो सके अपने बजट पर टिके रहें और अपने फाइनेंशियल टारगेट को पाने में मदद के लिए जरूरत के अनुसार एडजस्टमेंट करें।

किराए पर रहने का विचार बनाएं ( Rental ideas )

घर खरीदना अक्सर बड़े खर्चों में से एक माना जाता है अगर आप घर खरीदना चाहते हैं तो बिल्कुल भी जल्दी ना करें जब आपके पास पर्याप्त पैसे हो तभी आप घर खरीदें नहीं तो रेंट पर रहने का विचार बनाएं

रहने की जगह को कम करें:- ( reduce living space )

अगर आपने कोई बहुत बड़ा घर किराए पर ले रखा हो जिसके अंदर बहुत सारे कमरे हो लेकिन आपको उस कमरे की जरूरत नहीं हो और वह हमेशा खाली रहता है तो आपको अब नहीं रहने की जगह को कम करने की जरूरत है आपको छोटे घर किराए पर लेने का विचार करना चाहिए आपको उतना ही बड़ा घर लेना चाहिए जितनी आपकी जरूरत हो ऐसा ना हो कि आपने बहुत बड़ा घर ले रखा हो किराए पर लेकिन आप सभी कमरों का इस्तेमाल ना करते हो।

बिजली की खपत कम करें ( reduce power consumption )

अगर आपके घर में बिजली की खपत बहुत ज्यादा होती है तो उसे कम करने पर विचार करें जिस कमरे में कोई नहीं रहता उसकी बल्ब बंद करके रखें यह ऐसी जगह जहां पर आप की बिजली फालतू में खर्च हो रही है उसे बंद कर दें जब भी आप कहीं पर जाते हैं तो पंखा या ऐसी चीजें जो फालतू में बिजली खा रही है उसे बंद करें।

किराए के लिए दूसरा पाटनर आप ढूंढ सकते हैं। ( You can find another partner for rent )

मान के चलिए अगर आप एक विद्यार्थी है और आपने एक बड़ा कमरा किराए पर ले रखा है लेकिन आपको पूरे कमरे की जरूरत नहीं है तो आप चाहे तो आप अपने जैसा एक साथी ढूंढ सकते हैं जो आप के किराए में आधा आधा हिस्सा दे सकें इससे आप पर किराए का बहुत आधा हो जाएगा

अपने परिवहन लागत कम करें:- ( Reduce your transportation cost )

अपनी गाड़ी भी बहुत सारे परिवार के लोगों के लिए एक बड़ा खर्चा बन जाता है तो चलिए यहां पर हम जानते हैं परिवहन लागत को कैसे कम करें उसके लिए कुछ टिप्स

सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें:- ( use public transportation )

आसपास जाने के लिए पब्लिक गाड़ी का यूज करना एक किफायती तरीका हो सकता है । काम पर जाने के लिए बस, ट्रेन लेने की सोचें,या शहर में घूमने के लिए बाइक शेयरिंग या मेट्रो का यूज़ करें।

अपने दोस्त के साथ आना जाना। ( Come visit with your friend )

मान कर चलिए आप और आपका दोस्त एक ही ऑफिस जाते हो तो आप चाहे तो एक गाड़ी ले सकते हैं और पेट्रोल या गैस का खर्चा आपस में बांट सकते हैं जिससे आप की बचत हो जाएगी।

छोटी गाड़ी लेने पर विचार करें ( consider taking a small Car )

अगर आप गाड़ी लेने की सोच रहे हैं और आप शहर में रहते हैं ऑफिस आने जाने के लिए तो आप बड़ी गाड़ी बिल्कुल ना लें क्योंकि शहर में बहुत ज्यादा ट्रैफिक जाम होता है आप छोटी गाड़ी लेने पर विचार करें जो आपके पेट्रोल का खर्चा भी बढ़ा देगी और ट्रैफिक में आपको जल्दी निकाल देगी जिससे कि आप जल्द ही ऑफिस जा पाएंगे आप के समय और पैसे दोनों बचेंगे

अनावश्यक यात्राओं से बचें:- ( Avoid unnecessary trips )

बहुत सारे लोग होते हैं जो कि उन यात्राओं पर भी निकल जाते हैं जिनकी उन्हें जरूरत नहीं है अगर आपका बजट टाइट है तो ऐसी यात्राओं पर ना जाएं केवल उन्हीं जगह पर जाएं जहां आपको जाने की जरूरत हो।

अपनी मनोरंजन लागत कम करें:- ( Lower your entertainment cost )

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो बचत करना चाहते हैं लेकिन वह अपने मनोरंजन लागत को कम नहीं करते हैं
जिसकी वजह से वह बचत नहीं कर पाते तो आपको अपने मनोरंजन लागत को कम करना चाहिए यह आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।

मनोरंजन के सभी साधनों का सब्सक्रिप्शन लेना बंद करें ( Stop subscribing to all forms of entertainment )

अगर आपका बजट टाइट है तो मनोरंजन के सभी साधनों का सब्सक्रिप्शन लेना बंद करें क्योंकि आजकल बहुत सारे ओटीटी प्लेटफॉर्म आ गए हैं उन सभी का सब्सक्रिप्शन लेना आपके लिए महंगा पड़ सकता है तो तब तक जब तक आप का बजट ठीक-ठाक नहीं हो जाता तब तक आप इन सभी को इग्नोर कर सकते हैं और इससे जो आपको एक्स्ट्रा टाइम बचेगा उसमें आप पैसे कमाने के तरीके भी ढूंढ सकते हैं।

फ्री वाली डिश लगवा ले ( get a free dish )

जैसा की आप सभी को पता है फ्री वाली डिश आती है जिसमें आपको कभी भी रिचार्ज नहीं कराना पड़ता लेकिन उसमें कुछ जरूरी चैनल आते हैं जैसे की न्यूज़, गाने, फिल्में आप इन से काम चला सकते हैं जब तक आपका बजट ठीक ना हो जाए

जीवन शैली में बदलाव करें  ( Make lifestyle changes )

पैसे बचाने के लिए अपने जीवन शैली में बदलाव करना बहुत ज्यादा जरूरी है कुछ लोग होते हैं जो पैसे बचाने की इच्छा रखते हैं लेकिन जीवन शैली वैसे ही चलने देते हैं जैसे पहले चल रही है जिसकी वजह से उनके पैसे नहीं बच पाते।

धूम्रपान छोड़ें:- ( Quit smoking )

तुरंत धूम्रपान करना छोड़ें धूम्रपान छोड़ने से आपकी सेहत और आपकी जेब दोनों पर अच्छा असर पड़ेगा।

शराब का सेवन कम करें:- ( Reduce the consumption of alcohol )

शराब पीना भी आजकल बहुत महंगा हो गया है इसलिए शराब का सेवन करना कम कर दें शराब कम पीने से आपके पैसे और आपकी सेहत दोनों अच्छे रहेगे या पूरी तरह से छोड़ने की सोचें।

नियमित रूप से व्यायाम करें:- ( Exercise regularly )

रोज कसरत करना, आपको अच्छे हेल्थ को बनाए रखने और समय के साथ हेल्थ केयर की लागत को कम करने में मदद कर सकता हैं। दौड़ने या योग जैसे कम लागत वाले कसरत की डेली रूटीन अपनाने की सोचें।

घर पर खाना बनाना:-( Cooking at home )

बाहर खाना महंगा हो सकता है घर पर खाना बनाना है ज्यादा लागत इफेक्टिव और हेल्दी चॉइस हो सकती है।
अपने भोजन को इंटरेस्टिंग बनाए रखने के लिए नए रेसिपी को आजमाने और नए मटेरियल के साथ यूज करने की सोचें।

अपनी आय बढ़ाएं:- ( Increase your income )

पैसे बचाने के दो ही सबसे अच्छे और बेहतरीन तरीके हैं सबसे पहला तरीका है आप अपनी चीजों में कटौती कर सकते हैं जिस के बहुत सारे तरीके अभी हमने आपको ऊपर बताएं दूसरा तरीका है ज्यादा पैसे कमाना शुरू कर दीजिए और खर्चों को कम रखे अगर आप ज्यादा पैसे कमाएंगे तो अपने आप ही बचत भी अच्छी होगी।

दूसरे काम की तलाश कर सकते हैं। ( Can look for other work )

अगर आपकी एक नौकरी से आपका खर्चा नहीं चल रहा तो आप दूसरे काम की तलाश भी कर सकते हैं आप चाहे तो Freelancing से पैसे कमा सकते हैं यह आपका दूसरा Income source बन जाएगा और आप यहां से अच्छे पैसे कमा पाएंगे

एक साइड बिजनेस शुरू करें:- ( Start a Side Business )

यदि आपके पास कोई खास स्किल या हुनर है तो एक साइड बिजनेस शुरू करने की सोचें। इसमें ट्यूटरिंग से लेकर पैट-सिटिंग से लेकर हाथ से बने सामान को ऑनलाइन बेचने तक कुछ भी शामिल हो सकता हैं। अपनी आमदनी बढ़ाकर आपने ज्यादा पैसे बचा सकते हैं और अपने फाइनेंशियल टारगेट को ज्यादा तेजी से हासिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष:- ( conclusion )

ऊपर लिखे आर्टिकल में हमने आपको बताया पैसे बचाने के तरीके के बारे में हमने यहां पर आपको बहुत सारी जरूरी और महत्वपूर्ण बातें पर जानकारी दी है पैसे बचाने के केवल दो ही है या तो आप अपनी चीजों में कटौती कर सकते हैं या फिर आप ज्यादा पैसा कमाने के रास्ते ढूंढ सकते हैं हमने पैसा कमाने के ऊपर आपके लिए बहुत सारे आर्टिकल लिखे हैं आप चाहे तो उन सब को पढ़ सकते हैं और उससे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा अच्छे साबित होंगे क्योंकि हमने इसके अंदर बहुत Detail में पैसा कमाने की बात करी है।  आप इन सभी आर्टिकल को पढ़ सकते हो जिससे आपको महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

  1. मोबाइल फोन से पैसे कैसे कमाए
  2. गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए 
  3. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 
  4. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023
  5. मोबाइल फोन से पैसे कैसे कमाए 2023

अधिक पढ़ें- बीयर पीने का क्या फायदा है और क्या नुकसान है ?

पैसे बचाने के तरीके 2023 से कुछ पूछने के लिए यहां-  क्लिक करें

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें