Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए। || How to earn money through Amazon and Flipkart

 

परिचय:- ( Introduction )

Today Topic - Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए नमस्कार दोस्तों इस वाले आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए यानी कि How to earn money through Amazon and Flipkart जैसा की आप सभी को पता है Online E-commerce और Online Marketplace की तरक्की ने इंसानों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के कई अवसर पैदा किए हैं। Amazon और Flipkart जैसे Platform ने हमारे खरीदारी करने के तरीकों को बदल दिया है चाहे आप एक Business शुरू करना चाहते हैं, या इसके अलावा पैसे कमाने चाहते हो ,इन Platform पर पैसे बनाने के कई तरीके हैं । इस ब्लॉग पोस्ट में हम Amazon और Flipkart और अन्य ऑनलाइन Marketplace पर पैसे बनाने के कुछ सबसे पॉपुलर और Active तरीकों का पता लगाएंगे। Product को बेचने और खुद पब्लिश पुस्तकों के लिए Affiliate लिंक को बढ़ावा देने और छोटे वर्ग को पूरा करने से चुनने के लिए कई विकल्प है। हम इनमें से हर एक एरिया में सक्सेस के लिए टिप्स और स्ट्रेटजी देंगे और एडवाइज देंगे कि अपने स्किल और इंटरेस्ट के लिए सबसे पहले विकल्प कैसे चुने। यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं तो इन पॉपुलर E-commerce Platform का ज्यादा लाभ उठाने का तरीका जाने के लिए पढ़ना जारी रखें।

Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर सामान बेचना:- ( Sale of products on online marketplace )

Amazon और Flipkart और अन्य Platform पर पैसा बनाने के सबसे पॉपुलर तरीकों में से एक सेलर के रूप में Product को बेचना । यह मॉडल इंसानों को Product के बड़े कस्टमर आधार का लाभ उठाने वाला अपने प्रोडक्ट को सीधे Customer को बेचने की परमिशन देता है। सेलर के रूप में Success होने के लिए यहां कुछ Tips और strategy दी गई है:-

एक लाभदायक प्रोडक्ट को चुने ( Choose a profitable product )

आपको एक ऐसे Product का चुनाव करना है जो कि आप को काफी फायदा Profit कर देगा यानी कि उस Product से आपको लाभ मिलेगा आप एक ऐसे Product का चुनाव करें जिसमें Profit Margin ज्यादा हो और मार्केट में उसकी Demand भी मौजूद हो अगर आपने ऐसे Product का चुनाव कर लिया तो आपका काम यहां आसान हो जाएगा।

अच्छे सप्लायर से बातचीत बनाएं ( Negotiate with a good supplier )

एक बार जब आप एक profitable product की पहचान कर लेते हैं तो आपको प्रोडक्ट को बेचने के लिए Source की जरूरत होगी। आप बनाने वाले या बांटने वालों से प्रोडक्ट ले सकते हैं या अपने खुद के प्रोडक्ट भी बना सकते हैं सप्लायर्स के साथ काम करना जरूरी है जो कंपटीशन होने पर अच्छी Quality वाले product दे सकते हैं।

अपने उत्पाद को अच्छे से लिस्ट करें ( List your product well )

Competition से अलग दिखने और खरीदने वालों को Attractive करने के लिए आपको attractive product एंट्री बनानी होगी । इसमें अच्छी Quality वाले प्रोडक्ट तस्वीरें , क्लियर प्रोडक्ट Description, और keyword optimization शामिल हैं।

कॉन्पिटिशन के हिसाब से अपने प्रोडक्ट का मूल्य निर्धारित करें ( Price your product according to the competition )

आपको आपके Product का मूल्य सही से निर्धारित करना होगा
जो भी आपके competition वाले लोग हैं उन्हीं के हिसाब से आपको अपना Price रखना होगा
यह भी ध्यान देना होगा कि आप को Profit भी ज्यादा से ज्यादा हो

ग्राहक सेवा प्रदान करें ( Provide Customer Service )

एक मजबूत Status बनाने और sales को बढ़ाने के लिए excellent Customer Service देना जरूरी है।
Customer की पूछताछ और feedback का तुरंत जवाब दें और तेज और unique shipping की पेशकश करें।

कमीशन फीस और अन्य लागतो को समझे:- ( Understand commission and other costs )

Online marketplace पर बिक्री करते समय commission फीस और प्लेटफार्म से जुड़ी अन्य लागतो को समझना जरूरी हैं। Amazon अपने Platform पर बेचने के लिए रेफरल फीस और अन्य फीस लेता है जबकि Flipkart कमीशन फीस लेता है। इनकी बातों को अपने मूल्य निर्धारण और profitability कैलकुलेशन में शामिल करना है तय करें।

एफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate marketing )

Amazon और Flipkart पर पैसे कमाने का एक पॉपुलर तरीका Affiliate marketing के माध्यम से हैं। Affiliate marketing में Product या service को बढ़ावा देना और आपके रेफरल लिंक के माध्यम से की गई हर एक बिक्री के लिए कमीशन अर्जित करना होता हैं। Success होने के लिए यहां कुछ टिप्स और strategy दी गई है

एक अच्छा प्रोडक्ट चुना बहुत जरूरी है ( Choosing a good product is very important )

आपको कामयाब होने के लिए एक अच्छा product चुनना होगा जो audience के लिए सही है यानी कि जिस की demand हो और ज्यादातर लोग उसे खरीदना चाहते हो हो सकता है वह कोई electronic device हो या कोई beauty products हो

Affiliate program के लिए साइन अप करें ( Sign up for Affiliate program )

Affiliate program करने के लिए आपको अपनी पसंद के प्लेटफार्म पर एफिलिएट प्रोग्राम के लिए साइन अप करना होगा। अमेजॉन और फ्लिपकार्ट दोनों कंपटीशन कमिशन रेट के साथ एफिलिएट प्रोग्राम पेश करते हैं।
एक बार जब आप साइन अप कर लेते हैं तो आपको एक यूनिक एफिलिएट लिंक प्राप्त होगा
जिसका यूज़ आप प्रोडक्ट को और बढ़ावा देने के लिए Use कर सकते हैं।

उत्पादों को प्रभावी ढंग से बढ़ावा दें:- ( Promote products effectively )

आपको अपने Affiliate द्वारा बने हुए Link को अच्छे से Promote करना पड़ेगा आप उसके लिए social media platform का इस्तेमाल कर सकते हो या तो आप दूसरे तरीके से अपने दोस्तों रिश्तेदारों को भी भेज सकते हो हमने आपके लिए कुछ दिन पहले एक आर्टिकल लिखा था जिसमें हमने आपको बताया था वह कर्जे का प्रबंध कैसे करें आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं

ड्रॉपशिपिंग ( Dropshipping )

Dropshipping, Amazon और Flipkart द्वारा बिना पैसे इन्वेस्ट किए पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है
इसके अंदर आपको बिक्री के लिए प्रोडक्ट को लिस्ट करना है जब कोई कस्टमर आर्डर करता है तो आपको किसी तीसरे सप्लायर से प्रोडक्ट खरीदना हैऔर इसे सीधा कस्टमर को भेजना है Dropshipping के साथ सक्सेस होने के लिए कुछ टिप्स यहां पर आपको बताए गए हैं।

एक लाभदायक product को चुने ( choose a profitable product )

एक लाभदायक प्रोडक्ट को चुनना ड्रॉपशिपिंग में बहुत ज्यादा जरूरी है
Dropshipping में कामयाब होने के लिए आपको एक अच्छे प्रोडक्ट चुनना पड़ेगा
जिसकी मार्केट में डिमांड भी ज्यादा हो और उसमें अच्छा प्रॉफिट मार्जिन भी हो

एक अच्छे सप्लायर को ढूंढना जरूरी है ( Finding a Good Supplier Is Important )

Dropshipping में कामयाब होने के लिए आपको एक अच्छा सप्लायर ढूंढना पड़ेगा
जो कि आपको अच्छे क्वालिटी के प्रोडक्ट दे सके क्योंकि जब आपको प्रोडक्ट का ऑर्डर आएगा
तब आपको सप्लायर से बातचीत करके ही ऑर्डर को ग्राहक तक पहुंचाना होगा

प्लेटफार्म की नीतियों और शुल्क को समझें ( Understand the platform's policies and fees )

ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर ड्रॉपशिपिंग करते समय
प्लेटफार्म की पॉलिसी और फीस को समझना जरूरी है।
अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के ड्रॉपशिपिंग के लिए खास पॉलिसी हैं और आपको सेलर के रूप में अपनी वैलिडिटी साबित करने के लिए सारी इंफॉर्मेशन देने की जरूरत हो सकती हैं। अपने प्रोडक्ट का मूल्य निर्धारण करते समय प्लेटफार्म की कमीशन फीस और अन्य लागतो को ध्यान में रखना तय करें।

Kindle डायरेक्ट पब्लिशिंग:- ( Kindle Direct Publishing )

यदि आप एक राइटर या इंस्पायरिंग राइटर हैं, तो किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग (kDP) अपनी खुद की ई- बुक खुद पब्लिश करके अमेज़न पर पैसे कमाने का शानदार तरीका हैं। KDP आपको Amazon Kindle Store पर ई-बुक पब्लिश करने और हर एक बिक्री पर 70% तक रॉयल्टी अर्जित करने की परमिशन देता हैं।
KDP के साथ success होने के लिए यहां कुछ Tips और strategy दी गई है:-

अमेजॉन के गाइडलाइंस को समझें ( Understand Amazon's Guidelines )

KDP के साथ शुरुआत करने के लिए आपको Amazon के Guidelines के अनुसार अपनी ई-बुक को लिखना और फॉर्मेट करना होगा। आप अपने ई-बुक को लिखने और फॉर्मेट करने के लिए Microsoft वर्ड जैसे टूल का यूज कर सकते हैं और फिर इसे एक साथ फाइल फॉर्मेट जैसे पीडीएफ में चेंज कर सकते हैं।

एक उच्च गुणवत्ता वाला बुक कवर बनाएं:- ( Create a high quality book cover )

आपका बुक कवर वह पहली चीज है जिससे जितना हो सके पढ़ने वाले देखेंगे इसलिए एक अच्छी क्वालिटी वाला कवर बनाना जरूरी है जो आपकी बुक के कंटेंट और स्टाइल को दिखाता हो। आप Canva जैसे टूल का यूज करके अपना खुद का बुक कवर बना सकते हैं या Fiverr या Upwork जैसे प्लेटफार्म पर एक प्रोफेशनल डिजाइनर को किराए पर ले सकते हैं।

सही श्रेणियां और कीवर्ड चुनें:- ( Choose the right categories and keywords:- )

Kindle Store स्टोर पर अपने ई-बुक को ज्यादा खोजने योग्य बनाने के लिए आपको सही Categories and keywords चुनने होंगे । आपकी बुक के कंटेंट से मेल खाने वाली उचित कैटेगरी और कीवर्ड खोजने के लिए कीवर्ड रिसर्च टूल का यूज करें।

सही कीमत निर्धारित करें:- ( Set the right price )

अपनी बुक का मूल्य निर्धारित करना काफी मुश्किल काम हो सकता है लेकिन आपको अपनी बुक का मूल्य निर्धारित करना जरूरी है बुक का मूल्य निर्धारित करने से पहले अपने competition को भी जरूर देखें यह देखें कि आपकी जैसी किताब आपके competition वाले कितने में दे रहे हैं उनके अनुसार ही आपको अपनी किताब का मूल्य निर्धारित करना है।

अपनी ई- पुस्तक का वितरण करें:- ( Distribute your E-Book )

Sales बढ़ाने और audience तक पहुंचने के लिए आपको अपने ई- बुक का इफेक्टिव तरीके से मार्केटिंग करने की जरूरत होगी इसमें आपकी बुक को बढ़ावा देने के लिए एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाना पड़ सकता है और जितना हो सके पढ़ने वाले लोगों से जुड़ने के लिए Social media का यूज करना शामिल हो सकता हैं।

अपनी बिक्री और समीक्षाओं की निगरानी करें:- ( Monitor your sales and reviews )

जैसे ही आप Kindle Store पर अपने ही बुक भेजना शुरु करते हैं अपनी बिक्री और रिव्यु की निगरानी रखना जरूरी है feedback पाने के लिए अपनी बुक में सुधार करने के लिए अमेज़ॉन की बिक्री रिपोर्ट और कस्टमर के रिव्यु का यूज करें।

influencer बनकर Amazon से पैसे कैसे कमाए। ( How to earn money from Amazon by becoming an influencer )

YouTube के जरिए भी आप Amazon से पैसे कमा सकते हैं अगर आपका यूट्यूब चैनल है या Instagram पर followers तो आप अपने followers को सामान का suggestion देकर पैसे कमा सकते हैं आपको उसके लिए Description में ऐसी Affiliate Link देना होगा जहां से आपके followers समान खरीदेंगे तो उसके बदले आपको कमीशन के रूप में पैसे मिलेंगे।

अपने दर्शकों का निर्माण करें:- ( Build your audience )

YouTube या social media influencer के रूप में सक्सेस होने के लिए आपको एक लॉयल और जुड़े रखने वाले ऑडियंस को बनाना होगा। इसमें समय और मेहनत लग सकता है लेकि लोगों की हेल्प करके अच्छी क्वालिटी वाले कंटेंट बनाकर यह काम किया जा सकता है

अपनी एक कैटेगरी बनाएं ( create your own category )

आपको एक कैटेगरी के ऑडियंस बनाना है यानी कि आपका चैनल एक Niche के ऊपर आना चाहिए जिससे कि अगर आप अपने ऑडियंस को एक कैटेगरी के अनुसार प्रोडक्ट का suggestion दोगे तो वह उसे खरीद लेगा।

प्रमाणिक रूप से उत्पादन का प्रचार करें :- ( Promote the product authentically )

एक influencer के रूप में अपनी reliability बनाए रखने के लिए प्रोडक्ट को Authentic तरीके से बढ़ावा देना और केवल उन प्रोडक्ट की रिकमेंडेशन करना जरूरी है जिन पर आफ ट्रस्ट करते हैं। स्पॉन्सर कंटेंट के बारे में अपने फॉलवर्स के साथ ट्रांसपेरेंट रहे और किसी भी पेड पार्टनरशिप या कमीशन का खुलासा करें ।

निष्कर्ष:- ( conclusion )

ऊपर लिखे आर्टिकल में हमने आपको बताया आप Seller के रूप में Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए उसके बाद हमने आपको बताया आप affiliate marketing से Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए उसके बाद हमने आपको बताया आप Dropshipping से Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए उसके बाद हमने आपको बताया आप Kindle Direct Publishing करके Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए उसके बाद हमने आपको बताया आप influencer बनकर Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए इन सभी टॉपिक को हमने विस्तार में आपको इस आर्टिकल में बताया है आशा करते हैं आपको हमारा या आर्टिकल अच्छा लगा होगा आप हमें Comment करके बता सकते हैं धन्यवाद

अधिक पढ़ें- YouTube channel बनाकर पैसे कैसे कमाए

Amazon और Flipkart के द्वारा पैसे कैसे कमाए से कुछ पूछने के लिए यहां-  क्लिक करें

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें