Eye Health Care Tips in Hindi || आंखों की देखभाल करने के टिप्स

नमस्कार दोस्तों इस वाले आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं आंखों की देखभाल करने के टिप्स जैसा की आप सभी को पता है एक स्वस्थ आंख होना बहुत ज्यादा आवश्यक है, क्योंकि जब हम स्पष्ट रूप से किसी कार्य को देख सकेंगे तो हम उस कार्य को स्पष्ट रूप से कर भी सकेंगे, आप सभी को पता है आजकल के युग में बहुत सारे लोगों को आंखों के स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी देखने को मिलती हैं तो आज के इस टॉपिक में हम eye health care tips in Hindi के बारे में बात करेंगे।

eye health care tips in hindi- aankhon ki dekhbhal karne ke tips

Eye health care tips in hindi ( aankhon ki dekhbhal karne ke tips )

(1) नेत्र स्वास्थ्य के लिए एक संतुलित आहार खाए जिसमें विटामिन और आंखों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हो जैसे पत्तेदार साग मछली और नट्स। 

(2) धूप का चश्मा पहने जो बाहर होने पर भी आपको यूवी किरणों से बचाता है ।

(3) अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें संक्रमण फैलने से बचने के लिए अपनी आंखों को ना छुएं और ना ही मलें।

(4) आपकी आंखों में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए रोजाना कसरत करें आंखों की स्थिति विकसित होने के जोखिम को कम करें।

(5) धूम्रपान छोड़ दे क्योंकि यह कई आंख लोगों के लिए प्रमुख जोखिम कारक है।

(6) अच्छी रोशनी वाली स्क्रीन का उपयोग करें ब्रेक ले और डिजिटल आई स्ट्रेन को कम करने के लिए स्क्रीन को एडजस्ट करें ।

(7) विशेष रुप से सोने से पहले रोशनी के संपर्क में आना कम करें ।

(8) क्योंकि यह नींद की पैटर्न को असर कर सकता है ।

(9) खूब सारा पानी पीकर अपनी आंखों को हाइड्रेट रखें खासकर तेज हवा के मौसम में ।

(10) अपने कांटेक्ट लेंस को ठीक से साफ करें ।

(11) विटामिन ए, सी और ई, जैसे विटामिन और पोषक तत्वों के साथ-साथ ज़िंक और ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर संतुलित आहार खाने से आंखों के स्वास्थ्य में बहुत मदद मिलती है ।

(12) आंखों की अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना जैसे ही आंखों को छूने या रगड़ने से बचना तौलिए जैसी व्यक्तिगत वस्तुओंको साझा न करना बार-बार हाथ धोना आंखों के संक्रमण को फैलने से रोकने में आपकी मदद करता है ।

(13) काम करते समय बार बार ब्रेक लेना ऐसी गतिविधि में शामिल होना जिसमें लगातार दृश्य फोकस की आवश्यकता होती है आंखों के तनाव और थकान को रोकने में आपकी सहायता करता है ।

(14) जो लोग चश्मा या  कांटेक्ट लेंस पहनकर थक चुके हैं उनके लिए LASIK सर्जरी दृष्टि समस्याओं को ठीक करने और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने गए बहुत अच्छा विकल्प है ।

(15) आपका तनाव और चिंता का आंखों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है इसलिए अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 

(16) भरपूर आराम करने से आंखों पर एक अच्छा स्वास्थ्य बना रहता है ।

(17) आंखों की चोटों का जल्दी जल्दी उपचार जैसे आंखों मे  खरोच कोई बाहरी वस्तु आगे की नुकसान को रोकने और आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है ।

(18) जो लोग रोजाना तैरते हैं उनके लिए स्विम गोगल्स पहनने से अपनी आंखों को पानी में हानिकारक रसायन और जलन से बचाने में मदद मिलती है जिससे आंखों समस्या खतरा कम हो जाता है ।

(19) स्क्रीन का उपयोग करने या अंधेरे में प्रदेश में आपकी आंखों पर असर पड़ता है।

(20) ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है इसलिए स्क्रीन या पढ़ने का उपयोग करते समय पर्याप्त रोशनी होना अत्यधिक आवश्यक है ।

(21) फलों सब्जियों साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार खाने से आंखों के स्वास्थ्य में बहुत मदद मिलती है।

(22) सोने से पहले स्क्रीन की चमक को कम करने और सोने से कम से कम 1 घंटे पहले स्क्रीन से बचने से नींद के पैटर्न में सुधार और आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती ।

aankhon ki dekhbhal karne ke tips ( निष्कर्ष )

उपरोक्त आर्टिकल में हमने आपको बताया आंखों की देखभाल करने के टिप्स इसके अंदर हमने आपको बताया आपको संतुलित भोजन करना चाहिए जिसमें विटामिन और आंखों के लिए अच्छे पोषक तत्व शामिल हो

इसके साथ ही आपको आंखों में रक्त के प्रवाह को बेहतर करने के लिए रोजाना कसरत करनी चाहिए, अगर आप स्क्रीन पर काम करते हैं तो आपको लगातार कई घंटों तक काम नहीं करना चाहिए बीच-बीच में ब्रेक लेना चाहिए, जो लोग रोजाना करते हैं उनको स्विम गोगल्स का इस्तेमाल करना चाहिए इसके अलावा भी हमने आपको बहुत सारे ऐसे तरीके बताएं हैं जिससे कि आप आपने आंखों की देखभाल कर सकते हो

आपको हमारा यह आर्टिकल आंखों की देखभाल करने के टिप्स कैसा लगा आप हमें कमेंट में बता सकते हैं धन्यवाद


कुछ पूछने के लिए यहां-  क्लिक करें

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें