रात को जल्दी सोने के फायदे और बेहतरीन लाभ || Benefits of sleeping early in night in hindi

 

रात को जल्दी सोने के फायदे और बेहतरीन लाभ

रात को जल्दी सोने के फायदे और बेहतरीन लाभ  Benefits of sleeping early in night in hindi


आज के इस Article में हम बताने वाले हैं रात को जल्दी सोने के फायदे आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग देर रात को सोते हैं। लोगों का देर रात तक जागने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि उनके ऊपर कार्य का बहुत भार हो सकता है जिनकी वजह से सोने में देरी हो सकती है, कुछ लोग Social media पर अपना समय व्यर्थ करते हैं। अपनी नींद खराब करते हैं साथ ही रात को देर से सोते हैं जिसकी वजह से उनका स्वास्थ्य भी धीरे- धीरे खराब होता चला जाता है। जैसा कि आपको पता होगा, हमारे बड़े हमें जल्दी सोने की राय देते हैं। क्योंकि उन्हें पता है रात में जल्दी सोने से और सुबह जल्दी उठने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

( रात को जल्दी सोने से कैंसर से बचाव होता है )

आपको यह बात जानकर बहुत हैरानी होगी की विशेषज्ञों का मानना है जो लोग देर रात सोते होते हैं उन्हें ब्रेस्ट कैंसर व कोलन कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है। उनके अंदर मेलाटोनिन का स्तर कम हो जाता है। मेलाटोनिन हार्मोन सोने और जागने के चक्र को बनाए रखता है। यह हार्मोन कैंसर से आपको सुरक्षित रखता है और ट्यूमर को कम करने में अत्याधिक मददगार होता है।

( ताजा और फ्रेश महसूस करना )

जैसा कि आपको पता होगा रात को जल्दी सोने से आप बहुत ताजा और फ्रेश महसूस करोगे। क्योंकि जब आप रात को जल्दी सो गए तब आपकी सुबह उठने की संभावना भी बढ़ जाएगी और जब आप जल्दी उठोगे, तब आपके शरीर के अंदर आपको भरपूर ऊर्जा महसूस होगी जिसकी वजह से आप दैनिक कार्य भी अच्छे से कर पाओगे।

( समय को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। )

बहुत सारे लोगों की यह समस्या होती है। कि उनको लगता है हमारे पास बहुत कम समय है कार्य करने के लिए। और कोई भी productivity वाला कार्य नहीं कर पाते हैं। क्योंकि व समय को सही से मैनेज नहीं कर पाते। अगर आप रात को जल्दी सो जाओगे और सुबह जल्दी उठ जाओगे तो आपके पास काफी समय होगा। आप अपने कार्य को आसानी से कर पाओगे क्योंकि आपके पास एक Planning होगी और आपको भी ज्यादा समय मिलेगा।

( थकान और चिड़चिड़ापन दूर होना )

जो लोग देर रात तक जागते रहते हैं। और देर रात को सोते हैं, सुबह उनका शरीर थकान से भरा रहता है। क्योंकि उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। और अगले दिन उनका शरीर थकान से भरा रहता है और उनके व्यवहार में चिड़चिड़ापन आ जाता है। जिसके कारण उनके दैनिक जीवन में कई तरह की परेशानियां और समस्याएं पैदा हो सकती है इसलिए आपको रात को जल्दी सोना चाहिए। जिससे कि आप सुबह तरोताजा महसूस कर सको, थकान और चिड़चिड़ापन से दूर रह सको

( खूबसूरती कम होने लगती है। )

अगर आप रात को देर से सोते हो तो, आपको एक और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जोकि है खूबसूरती कम होना। आपको यह बात जानकर हैरानी हो सकती है कि जब हम रात को देर से सोते हैं तो हमारे skin की चमक कम होती चली जाती है, और आपको पता होगा हमारे आंखों के नीचे कालापन आने लगता है साथ ही चेहरा थका हुआ महसूस होने लगता है और हमारे खून के अंदर ऑक्सीजन की मात्रा धीरे- धीरे कम होने लग जाती है जिसकी वजह से हमारे शरीर की चमक भी समय के साथ- साथ काम होने लग जाती है। अच्छी नींद लेने से आपके खून के अंदर ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी और चेहरा भी खूबसूरत दिखेगा इसी की वजह से आपको रात को जल्दी सो जाना चाहिए।

( अच्छी नींद लेने से आपकी याददाश्त अच्छी होगी )

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हो तो। इसका असर आपकी याददाश्त पर भी पड़ सकता है। उन्होंने एक सर्वे किया और पाया कि नींद स्मरण शक्ति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए अगर आपको एक बेहतर याददाश्त चाहिए तो आपको गहरी नींद लेना अत्यंत जरूरी है।

( निष्कर्ष )

जैसा कि उपरोक्त आपको सभी बातें बताई गई है कि कई प्रकार के लोग होते हैं एक वह लोग होते हैं जो रात को जल्दी सोते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं। दूसरे वो लोग होते हैं जो रात को देर से सोते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं जिसकी वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। इसके कारण आपको कई प्रकार की परेशानियों और बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद ले रहे हो तो आपको बहुत सारे फायदे भी मिलेंगे। जैसा कि आपको बताया गया है रात को जल्दी सोने के फायदे । लेकिन अगर आप रात को देरी से सोते हो तो आपको कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं जैसे कि आपको तनाव हो सकता है, थकान और चिड़चिड़ापन होने की भी पूरी संभावना होती है। अगर आप रात को देर से सोते हो तो आप अपने समय को भी अच्छे से मैनेज नहीं कर पाओगे। देर रात तक सोना और सुबह जल्दी उठने की वजह से आप पूरी नींद नहीं ले पाओगे जिसकी वजह से इसका असर आपके चेहरे पर भी होगा, जैसे कि आपके आंखों के नीचे कालापन आ सकता है चेहरा थका हुआ लग सकता है। रात को जल्दी सोने से आप की सेहत अच्छी रहेगी। इसलिए आपको रात को जल्दी सोना चाहिए और सुबह टाइम से उठना चाहिए। इससे आपके दिन की शुरुआत अच्छी रहेगी।

If you have any query related to this article then you can- Click here

6 Habits of successful student- click here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें