प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के 6 तरीके ।। How to increase productivity in Hindi 2022

 

आप कैसे अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हो ?

प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के 6 तरीके ।। How to increase productivity in Hindi 2022



आज के इस Article में हम बात करने वाले हैं कि हम अपनी प्रोडक्टिविटी को कैसे बढ़ा सकते हैं आज हम आपको बताएंगे प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के तरीके सभी लोगों को अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के ऊपर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सालों से एक ही रूटीन को Follow करते आ रहे हैं और उनको अपने जीवन में बड़ी Growth नहीं मिलती है क्योंकि वे रोजाना वही काम करते हैं जो वह सालों से करते आ रहे हैं। दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्होंने उनसे बाद में शुरू किया लेकिन अपनी अच्छी प्रोडक्टिविटी और रूटिंग के कारण दूसरे लोगों से कहीं आगे है।

How to increase productivity in Hindi 2022 ( 1)

( रात को अगली सुबह की पूरी Planning करें )

बहुत सारे लोग productivity की शुरुआत एक नई सुबह के साथ करते हैं। जो कि बिल्कुल सही है लेकिन आपको Planning पिछले रात को ही कर लेनी है। आपको अगले दिन कौन सा कार्य करना है। उसकी प्लैनिंग आपके पास होनी चाहिए। चाहे आप एक विद्यार्थी हो या कोई बिजनेसमैन अगर आप अपने अगले दिन की प्लानिंग आज ही कर लोगे तो दूसरे दिन के लिए आप निश्चिंत हो जाओगे। और सुबह उठते ही आपको पता होगा कि आज का आपका क्या गोल है।

( प्लानिंग करते समय कुछ लोग इस प्रकार की गलतियां करते हैं। )

कुछ लोग अपने पूरे काम को एक ही दिन में करने का प्रयास करते हैं जो कि ज्यादा कामयाब नहीं है आपका जो भी कार्य है उसको छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लीजिए। आपको अपना काम एक सप्ताह, 1 महीने या अगर आपका कार्य बड़ा है तो 1 साल के लिए भी। आपको ध्यान रखना है उतना ही प्लानिंग करना है जितना आप अगले दिन कर सकते हो

प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के 6 तरीके ( 2)

( आपको सुबह जल्दी उठना है। )

यह कार्य ज्यादा मुश्किल नहीं है। लेकिन इतना आसान भी नहीं है कि सब कर सकें। इसलिए आपको यह कार्य करना है सुबह जल्दी उठना है आपको Daily एक्सरसाइज का एक रूटीन बना लेना है और आपको उसे फॉलो करना है। अगर आप सुबह थोड़ा सा भी एक्सरसाइज करते हो तो पूरे दिन के लिए आपकी आलस आपसे दूर रहती है। और आप energetic महसूस करते हो जिसकी वजह से आप की प्रोडक्टिविटी बढ़ती है।

प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के तरीके (3)

( अपनी नॉलेज को बढ़ाते रहे। )

अगर आप कोई कार्य कर रहे हो। वह कार्य आपके लिए महत्वपूर्ण है लेकिन आप उसका अभ्यास नहीं कर रहे हैं। तो आप आपके कार्य में ग्रोथ आना मुश्किल है। जो काम आप कर रहे हो, जो काम आपके लिए महत्वपूर्ण है कुछ समय निकालकर उस काम को और ज्यादा अच्छे से करने का प्रयास करे अर्थात अपने स्किल्स को और बढ़िया बनाएं। यह तरीका प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। आप अपने कार्य को इतना अच्छा करिए। कि आप से अच्छा उस कार्य को कोई ना कर सके।

How to increase productivity in Hindi (4)

( अपने कार्य का सम्मान करें )

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं। जिनको अपना कार्य पसंद नहीं होता क्योंकि वह लोग जो कार्य कर रहे हैं उनमें उनकी रूचि नहीं होती। अगर आप भी कुछ ऐसा कार्य कर रहे हैं तो उसमें आपकी प्रोडक्टिविटी अपने आप ही कम होती चली जाएगी। अगर आपको अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ानी है तो कुछ ऐसा कार्य करें जिसमें आपकी रुचि हो। या जो कार्य आप कर रहे हो उसमे अपनी रुचि बना लो। उस कार्य के बारे में और अत्यधिक जानकारी प्राप्त कीजिए, और उसी कार्य को बेहतर बनाने का प्रयास कीजिए।

अपने कार्य की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने का तरीका (5)

( Distraction से दूर रहे )

सभी लोगों का डिस्ट्रक्शन अलग अलग हो सकता है। क्योंकि सभी लोगों के कार्य अलग-अलग होते हैं, आपको अपना डिस्ट्रेक्शन पहचानना है और उससे दूरी बना लेनी है। अब बात यह आती है अपना डिस्ट्रक्शन कैसे पहचाने। तो समझे जो भी कार्य आप कर रहे हैं और उस कार्य में आप ग्रोथ पाना चाह रहे हैं लेकिन उस कार्य के बीच में जो चीज आती है और आप Distract हो जाते हो। वही चीज आपका distraction है। अगर आपको अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ानी है तो यह जरूरी है कि आपको अपना डिस्ट्रेक्शन पहचानना है और उससे दूर हो जाना है।

प्रोडक्टिविटी को कैसे बढ़ाएं- (6)

( रिवॉर्ड Yourself )

आपको अपने आप को इनाम देना है। यह सुनने में आपको अजीब लग सकता है लेकिन यह आपके मनोबल और कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है और आपको मोटिवेशन प्रदान करता है। जब भी आप अपने कार्य में कुछ बड़ा काम कर ले, जैसे कि कोई कार्य आप पिछले 1 महीने से करने की कोशिश कर रहे थे और वह कार्य आज आपने सफल तरीके से कर लिया। तो इससे आपको और ज्यादा मोटिवेशन मिलेगा और आप अगला कार्य दुगनी ऊर्जा से करोगे। जब आप अपने कार्य को खत्म करने के बाद अपने आप को इनाम दोगे तो आपको ऐसा महसूस होगा कि आपने कुछ पाया है। और इससे आपको बहुत मोटिवेशन और ऊर्जा मिलेगी अगले कार्य को करने के लिए। यह भी एक बढ़िया तरीका है अपनी प्रोडक्टिविटी को इनक्रीस करने के लिए यह तरीका बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपनाती है। वह अपने employee को किसी कार्य का टारगेट देती है और टारगेट पूरा हो जाने पर उन्हें इनाम दिया जाता है। जिससे कि वह और ऊर्जा के साथ काम करें और दूसरे काम को वह next level पर ले जा सके।

If you have any query related to this article then you can click here

Most Useful Apps for students- click here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें