Top 4 Skills Of 2020 High demanding In Hindi | Earn More than 1 lakh ( कोई भी सीख सकता हैं इसे )

 Top 4 Skills Of 2020 High demanding In Hindi

Top 4 Skills Of 2020 High demanding In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Top 4 Skills Of 2020 High demanding In Hindi की और आपको अपनी पढ़ाई के साथ- साथ कुछ Skills भी जरूर सीख लेनी चाहिए। आज हम आपको जो Skills बताने वाले हैं आने वाले समय में उसकी Growth बहुत ज्यादा है और Demand भी बहुत ज्यादा होगी

1) App Development ( Top 4 Skills Of 2020 High demanding In Hindi )

सबसे पहले हम बात करते हैं App Development की पिछले कुछ सालों में इस Sector में बहुत ज्यादा Growth हुई है। और आगे भी होने की पूरी संभावना है क्योंकि लोग अब अपना बिजनेस ऑनलाइन की तरफ लेकर जा रहे हैं जिसके लिए उनको Mobile App की आवश्यकता होती है। आपको पता होगा बहुत सारे लोग Android Mobile का प्रयोग करते हैं। App Developer का काम यही होता है कि वह Android Studio या फिर बहुत सारी लैंग्वेज होती है जैसे कि, JavaScript, python इसका इस्तेमाल करके Mobile Phones पर चलने वाली Apps का निर्माण करता है

( Android app development kahan se sikhana chahie )

अगर आप सक्षम है तो किसी Coaching Centre से आप App Development सीख सकते हैं
लेकिन अगर आप चाहे तो इसके अलावा आपके पास एक और Option है और वह है
Online तरीका। बहुत सारी ऐसी Website होती है जहां पर Free में App Development के ऊपर Article होते हैं और साथ ही आप Youtube पर भी सीख सकते हो।
बहुत सारे अच्छे Creators ने App Development के ऊपर Tutorials बना रखे हैं Step by Step
App Developer या तो किसी कंपनी के लिए काम करता है या वह अपना खुद का नेटवर्क बनाकर भी लोगों के Mobile Apps बनाकर पैसे कमा सकता है। और App Developer की Fees भी काफी ज्यादा High होती है।

2) Web Development

अब हम बात करते हैं web developer की web developer का काम होता है Website को बनाना, वेबसाइट को Design करना, और Website को Update करते रहना, web developer को, programming, database, domain, hosting management की बहुत ज्यादा नॉलेज होती है।
आजकल सभी लोग अपना काम Online ले जाना चाहते हैं इसलिए App Developer की तरह website developer की भी मांग बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। इसमें भी आप चाहे तो किसी कंपनी के साथ काम कर सकते हैं या अपना खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं और लोगों की Website बनाकर अपनी फीस चार्ज कर सकते हैं।

web developer को SEO की बहुत अच्छी नॉलेज होती है।
SEO का अर्थ होता है- search engine optimisation
आप चाहे तो अपने बहुत सारे ग्राहक को SEO करने के पैसे भी चार्ज कर सकते हो। SEO करने के लिए आपको बहुत ज्यादा तजुर्बे और नॉलेज की जरूरत पड़ती है।
Web Developers की भी अच्छी सैलरी होती है इसलिए आपके लिए यह Skills भी अच्छा रहेगा।

( Web development kahan se sikhen )

Web Development सीखने के लिए भी आपके पास दो Option होते है या तो आप किसी कोचिंग में जाकर सीख सकते हो या आप यूट्यूब पर भी सीख सकते हो।

3) Content writing

अब हम बात करने वाले हैं Content writing के बारे में। Content writing भी एक बहुत अच्छा कौशल है। Content writing करने वाले भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। Content writing का मतलब होता है आपको एक विषय के ऊपर उसकी खूबियों और उसकी खासियत के बारे में पूर्ण विस्तार से लिखना होता है। आपको Content ऐसा लिखना है कि जब भी कोई व्यक्ति उस Content को Read करे तो उसे उस विषय के बारे में पूरी जानकारी हो जाए। Content writing करने के लिए आपको कंप्यूटर पर टाइपिंग करनी होगी। इसके लिए आपकी टाइपिंग स्पीड तेज होनी चाहिए।

कंटेंट राइटर भी कई प्रकार के हो सकते हैं।

1) Blog Post writer
2) Media writer
3) News writer
4) Legal Writer

4) Digital marketing

अब हम दोस्तों आपको बताने वाले हैं Digital marketing के बारे में। Digital marketing क्या होती है। और आप Digital marketing कैसे सीख सकते हो।
जब Smartphones नहीं हुआ करता थे और Internet का समय नहीं था उस समय लोग टीवी, न्यूज़पेपर का ज्यादा इस्तेमाल करते थे इसलिए कंपनियां अपने Product का विज्ञापन उसी जगह पर देते थे कि ज्यादातर लोग अपना प्रोडक्ट खरीद सके।

लेकिन अब Smartphones का समय आ गया है और इंटरनेट का दौर चल रहा है इस समय लोग ज्यादातर टीवी के पास नहीं बैठते बल्कि उसकी जगह, social media platform का इस्तेमाल करते हैं। Digital marketing का यही मतलब होता है कि social media platform के जरिए आप तक Product का विज्ञापन पहुंचाया जाए। अगर आप social media platform सीखना चाहते हैं तो उसके कई सारे प्रकार होते हैं। उन्हीं में से एक है SEO ( search engine optimisation ) अगर आपको SEO आता है तो आप यहां पर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि SEO की मदद से आप अपने ब्लॉग को गूगल पर सबसे ऊपर सर्च में ला सकते हैं। और अपने Product तक ट्रैफिक को पहुंचा सकते हैं।

Conclusion

जैसे कि उपरोक्त आपको बताया गया। आपको कोई ना कोई Skills अपनी जिंदगी में जरूर सीखनी चाहिए। आप उपरोक्त बताए गए किसी भी कौशल को सीख सकते हो। सीखने के लिए आप चाहे तो Online या Offline तरीका अपना सकते हो।

5 Most Useful Mobile Application For Students- Click here

Top 4 Skills Of 2020 High demanding In Hindi Any Queries- Click here


टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें