6 Habits of successful student 2021 in Hindi ( सफल विद्यार्थियों की 6 आदत )

 


6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi

Topic- 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi प्रिय विद्यार्थियों आज के इस Article में हम बात करने वाले हैं सफल विद्यार्थी की 6 आदतें । जो विद्यार्थी अपनी जिंदगी में सफल होना चाहते हैं, उनके अंदर यह आदतें जरूर होनी चाहिए। यह आदतें बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि अगर एक विद्यार्थी इन आदतों के हिसाब से चलता है तो उसके सामने आने वाली परेशानियों कुछ हद तक कम हो जाएगी। क्योंकि अक्सर विद्यार्थी इस प्रकार की गलतियां करते हैं, जो उनको नहीं करनी चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि क्या आदतें, आपके अंदर होनी चाहिए। और क्या आदतों को आपको छोड़ना चाहिए।

गुण (1) कौवे के जैसी लगातार कोशिश करते रहना।

यहां पर कौवे का उदाहरण इसलिए दिया गया है क्योंकि कौवा कभी भी हार नहीं मानता। अगर आपके अंदर भी कौवे का यह गुण आ गया तो, आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता । हमेशा आप ध्यान दें कि आपको कौवे की तरह कभी भी हार नहीं माननी है। आप जो करना चाहते हो उसमें अपना 100% प्रतिशत दे दीजिए।

( क्या करना है ) 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

आपको कभी भी हार नहीं मानना है। अगर आप कुछ करना चाहते हो और उसमें एक बार में सफल नहीं होते हैं तो आपको पुनः प्रयास करना है। ऐसा कोई भी कार्य नहीं है जो नहीं किया जा सकता, अगर आप किसी कार्य में असफल होते है तो दोबारा सीखिए और पूर्ण प्रयास कीजिए

( क्या नहीं करना है ) 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

बहुत सारे विद्यार्थियों को पता नहीं होता कि क्या करना है इसलिए वह सभी कार्य को थोड़ा- थोड़ा करते हैं। अगर वह किसी कार्य में असफल हो जाते हैं, तो वह एक नया कार्य करना शुरू करते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है, आपको सभी कार्य नहीं करने, आप पहले इस चीज का चुनाव कर ले कि, आपको क्या करना है। और अपनी पूरी ताकत कुछ काम को करने के लिए लगा दे ना कि सभी काम को करने के लिए।

गुण (2) बगुले जैसे शांत मन के साथ सब्र करना

इसमें बगुला का उदाहरण, इसलिए दिया गया है क्योंकि बगुला बहुत शांत होता है। मछली पकड़ने के लिए वह पानी में कई घंटे तक खड़ा रहता है। मछली को लगता है यह कोई पौधा है और जब मछली पास आती है तो वह उसे पकड़ लेता है। बिल्कुल इसी प्रकार से जब आप भी कोई काम करते हो तो, आपको उसमें धैर्य रखना है। बहुत सारे विद्यार्थी यह गलती करते हैं कि कोई नया काम करते ही उन्हें उसमें बहुत जल्दी कामयाबी चाहिए होती है। ध्यान रखें किसी भी कार्य में बहुत जल्दी कामयाबी नहीं मिलती आपको उसके बारे में अच्छा ज्ञान होना बहुत जरूरी है, ज्ञान लंबे समय के बाद ही आता है। इसलिए आपको शांति से अपना काम करते चलना है और सब्र अवश्य रखना है।

( क्या करना है ) 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

जब भी कोई कार्य करें शांत मन के साथ शुरू करें। तब तक करते जाएं, जब तक आप उसमें पूरा ज्ञान अर्जित ना कर ले । सब्र अवश्य रखें क्योंकि सब्र रखना बहुत ही कठिन कार्य हैं, आजकल सभी सब्र नहीं रख सकते।

( क्या नहीं करना है ) 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

किसी कार्य को शुरू करने के बाद तुरंत ही पैसे की इच्छा ना करें। जब तक आप उस कार्य में कामयाब नहीं हो जाते, आपको पैसे की इच्छा नहीं करनी है। बहुत सारे विद्यार्थी यही गलती करते हैं कि जब वह कोई भी कार्य शुरू करते हैं तो वह बहुत जल्दी पैसों की इच्छा करते हैं। और पैसे ना आने की वजह से उस कार्य को छोड़ देते हैं।

गुण (3) कुत्ते की तरह सोने की आदत डालनी चाहिए

इस उदाहरण में कुत्ते का उदाहरण इसलिए लिया गया है क्योंकि आपने देखा होगा कुत्ता काफी अलर्ट रहता है जब भी कोई घटना होती है तो वह तुरंत जाग जाता है और अलर्ट हो जाता है हमारे अंदर भी इस प्रकार की आदत होनी चाहिए, हमें नींद लेना चाहिए लेकिन लिमिट में और अपने कार्य को पूरी ऊर्जा के साथ करना चाहिए।

( क्या करना है ) 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

समय से सोना चाहिए और समय से उठ जाना चाहिए, उठते ही अपने कार्य को पूरी ऊर्जा के साथ करना चाहिए, आलस नहीं करना चाहिए

( क्या नहीं करना है ) 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

हमें बहुत ज्यादा गहरी नींद में नहीं सोना चाहिए, बहुत ज्यादा लंबे समय तक नींद नहीं लेनी चाहिए

गुण (4) एक ऐसे इंसान बनीए जो अपने काम से काम रखता हो

बहुत सारे विद्यार्थी अपने काम से काम ना रख कर, दूसरे के कार्य में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं, जिसकी वजह से उनका समय बर्बाद होता है, जिसकी वजह से वह पढ़ नहीं पाते, और उनके नंबर भी कम आते हैं इसलिए आपको किसी और के कार्य में टांग नहीं अड़ाना चाहिए। अपने मित्र से मित्रता रखिए, लेकिन उसके दैनिक जीवन के सभी कार्य को अपने जीवन पर नहीं लेना चाहिए, आपके आस पड़ोस में क्या हो रहा है इससे भी आपको बहुत ज्यादा मतलब नहीं होना चाहिए, किसी के लड़ाई झगड़े में भी दिलचस्पी ना रखें।

( क्या करना चाहिए ) 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

हमें अपने कार्य में सबसे ज्यादा दिलचस्पी रखनी चाहिए, हमें सबसे ज्यादा मतलब अपने स्वयं के कार्य से होना चाहिए, अपना खुद का टाइम टेबल बनाइए, और पढ़ाई पर पूरी तरह काम कीजिए

( क्या नहीं करना है ) 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

दूसरे के कार्य में ज्यादा दिलचस्पी नहीं लेनी चाहिए, आस पड़ोस की लड़ाई में ज्यादा दखल नहीं देना चाहिए, अपने काम के अलावा दूसरों के काम में ज्यादा दिलचस्पी ना दिखाएं, अपने मित्रों के साथ ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना चाहिए।

गुण (5) गृहस्य त्यागी

गृहस्य त्यागी का अर्थ यह होता है कि आप घर की चिंता बिल्कुल ना करें। इसका यह मतलब नहीं होता है कि आप घर का कोई काम ना करें। बल्कि इसका मतलब यह होता है कि आपको घर की उन समस्याओं को छोड़ देना है जिसका समाधान आप अभी नहीं कर सकते। आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान दीजिए। और उस योग्य बनिए कि आप उन समस्याओं का समाधान कर सके।

( क्या करना चाहिए ) 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

आपको घर की उन समस्याओं का त्याग करना है जिनका समाधान आप अभी नहीं कर सकते ।
केवल अपनी पढ़ाई पर सबसे ज्यादा ध्यान दें और बाकी चीजों पर कम ध्यान दें।

( क्या नहीं करना चाहिए ) 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

अपनी पढ़ाई को छोड़कर किसी और चीज को ज्यादा महत्व ना दें।
उन समस्याओं में ना पड़े जिनका समाधान आप नहीं कर सकते।

गुण 6) अल्पाहारी बने

अल्पाहारी का मतलब होता है कम खाने वाला । कुछ विद्यार्थी बहुत ज्यादा खाते हैं जिसकी वजह से वह मोटापे का शिकार हो जाते हैं। ज्यादा खाना खाने से आपको नींद ज्यादा आती है, और ज्यादा खाना खाने से आप कई सारी बीमारियों से परेशान हो सकते हो, और आपको पढ़ाई में मन भी नहीं लगेगा। इसलिए कम से कम खाएं। नियमित रूप से खाना खाने से आपको नींद काम आएगी, आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी, और आप अच्छे से पढ़ाई भी कर सकोगे।

( क्या करना चाहिए )6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

खाना खाओ, संतुलित भोजन खाओ, लेकिन ज्यादा से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। बाहर के खाने पर ध्यान ना दें

( क्या नहीं करना चाहिए ) 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi 

आपको बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए। बाहर का खाना पौष्टिक आहार नहीं होता है। जिसकी वजह से आपको कई प्रकार की परेशानियां हो सकती हैं और आप कई प्रकार की बीमारियों से भी ग्रस्त हो सकते हो। इसलिए हमेशा आपको संतुलित भोजन खाना चाहिए

Topic- 6 Habits Of successful Student 2021 in Hindi- Any Question Click here 

Read- 5 Most Useful Mobile Application For Students- Click here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें