Share market Facts and Stories in Hindi/ शेयर मार्केट की रोचक कहानियां व किस्से

Share market Facts and Stories in Hindi

Share market Facts and Stories in Hindi- 2021

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं शेयर मार्केट की ऐसी कहानियां जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी, जिसे सुनकर आप आश्चर्यचकित हो जाओगे। और कुछ ऐसे रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे और कुछ शेयर मार्केट से संबंधित ज्ञान की बातें।

शेयर मार्केट की कहानियां (1) Share market Facts and Stories in Hindi

भारतीय शेयर मार्केट के बारे में आपने सुना  होगा, और राकेश झुनझुनवाला के बारे में भी सुना होगा। राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट भी कहा जाता है इनकी एक अनोखी कहानी है जो कि काफी अलग है।

एक बार राकेश झुनझुनवाला की मां ने उन्हें कहा कि वह अपना सारा पैसा Share Market में ही क्यों निवेश करते हैं। वह कभी किसी प्रॉपर्टी में निवेश क्यों नहीं करते हैं।
उसी समय राकेश झुनझुनवाला ने अपनी मां की इच्छा पूरी करने के लिए मुंबई के मालाबार हिल्स में एक फ्लैट खरीदा जिसकी कीमत थी 27 करोड ( सन् 2004 में )

( राकेश झुनझुनवाला ने यह फ्लैट खरीदने के लिए CRISIL के 27 करोड़ के शेयर्स बेच दिए। )

11 साल बाद 2015 में राकेश झुनझुनवाला ने जो फ्लैट खरीदा था, उसे 48 करोड़ में बेच दिया और मुनाफा हुआ 21 करोड़ का

लेकिन रोचक बात यह है कि अगर 2004 में राकेश झुनझुनवाला ने CRISIL के 27 करोड़ के शेयर ना बेचे होते तो 2015 में उन सभी शेयर की कीमत 700 करोड़ होती।

शेयर मार्केट की कहानियां (2) Share market Facts and Stories in Hindi

Kim Dot Com की रोचक कहानी

साल 2015 में एक बिजनेसमैन किम डॉट कॉम ने दिवालिया होती कंपनी के बहुत सारे Share खरीद लिए और घोषणा कर दिया कि वह इस कंपनी में 50 मिलियन यूरो निवेश करने वाले हैं। इस खबर से शेयर बाजार में मानो जैसे खलबली हो उठी। उसी कंपनी के शेयर का मूल्य रातों-रात लगभग 300% बढ़ गया था

किम डॉट कॉम ने उसी Share को कुछ दिन तक अपने पास रखा, और जब दाम बढ़ गए तो उसने अपने शेयर बेचकर बहुत बड़ा मुनाफा कमा लिया। जबकि रोचक बात यह थी कि उसके पास कभी 50 मिलीयन यूरो थे ही नहीं।

शेयर मार्केट के रोचक फैक्ट (1) Share market Facts and Stories in Hindi

1) अगर आपने सन 2002 में 1 लाख 80 हजार रुपए खर्च करके एक Royal Enfield bike ( bullet ) खरीदी होती तो आज वह एक पुरानी और बहुत कम कीमत का सामान होता, लेकिन अगर आपने उसी समय 1 लाख 80 हजार उसी की कंपनी Eicher motors में invest किए होते तो, आज उसका मूल्य लगभग 7 करोड रुपए होता।

2) भारतीय लोगों में शेयर बाजार का डर भी काफी है- हमें इस बात का पता एक आंकड़े से चलता है 138 करोड़ की आबादी वाले हमारे भारत देश में केवल चार करोड़ डिमैट अकाउंट है। और उसमें से भी ज्यादातर एक्टिव नहीं है, यही आंकड़ा दूसरे देशों में काफी ज्यादा है जैसे कि अमेरिका में लगभग 50% लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं।

3) भारतीय निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में ₹5000 से निवेश करना शुरू किया था और आज की तारीख में राकेश झुनझुनवाला के पास तकरीबन 34 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक के शेयर्स है

4) आज से कुछ सालों पहले राकेश झुनझुनवाला ने Titan कंपनी के 6 करोड शेयर ₹3 प्रति शेयर की दर से खरीदा था। आज टाइटन के 1 शेयर की कीमत Rs 2090 है । कुछ समय पहले उन्होंने टाइटन के काफी शेयर्स बेच दिए थे लेकिन अभी भी उनके पास करीब 8000 करोड रुपए के टाइटन शेयर है।

5) शेयर मार्केट में जहां पर बहुत ज्यादा फायदा होता है कई ऐसी कंपनियां हैं जिन्होंने बहुत ज्यादा नुकसान भी करवाया है जैसे कि आपको याद होगा Reliance communications उस समय में हम सभी इसका सिम कार्ड इस्तेमाल किया करते थे, लेकिन अभी इसका Share Price Rs 3 पर आ चुका है जबकि कभी इसका Price लगभग 500 रुपए का हुआ करता था।

निष्कर्ष

आजकल निवेश करने के लिए शेयर मार्केट एक बहुत अच्छा साधन है, क्योंकि इसके मुकाबले बाकी सभी चीजें जैसे कि गोल्ड, प्रॉपर्टी, बैंक में FD यह सभी चीजें बहुत कम Returns देती है।

1) Fixed Deposit- 5% Return
2) Debt Fund- 5% Return
3) Real State - Negative Return
4) Gold- 9%- 10% Return
5) Saving Account- 2% - 3%
6) Share Market- 18% - 20%

शेयर मार्केट थोड़ा रिस्की भी है, लेकिन अगर आपके पास शेयर मार्केट का नॉलेज और अनुभव है तो आप इससे बहुत अच्छे रिटर्न्स भी कमा सकते हो, लेकिन अगर आपको शेयर मार्केट का बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है तो आप आज से शुरू कर सकते हैं और ₹100 रूपए

share market और mutual funds ₹100 रूपए में लगाकर अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं
थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्ट करते जाइए और साथ ही सीखते जाइए- यहां Click here कीजिए और अपनी यात्रा शुरू कीजिए, यहाँ से Groww App डाउनलोड कीजिए ₹100 का फ्री Bonus लीजिए, साइन अप कीजिए और इन्वेस्ट कीजिए

आपको हमारा Article कैसा लगा आप Comment करके बता सकते हो, साथ ही यह बहुत मनोरंजक भी था तो आप इसे अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हो धन्यवाद

Top 5 Best Movies For Students in Hindi- Click here

आपका इससे संबंधित कोई सवाल है तो यहां पूछ सकते हैं- Click here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें