Ba karne ke fayde or BA ke baad ke course | BA करने के फायदे | Benefits of Ba in Hindi

 

Ba karne ke fayde or BA ke baad ke course

Today Topic- Ba karne ke fayde or BA ke baad ke course प्रिय विद्यार्थियों आप में से कई सारे बच्चों ने b.a. करने का सोचा होगा। और बहुत सारे हमारे विद्यार्थी ने Ba में दाखिला भी चुके हैं ! तो आज हम आपको बताने वाले हैं Ba karne ke fayde , क्या फायदे हैं Ba karne ke और क्यों Ba इतना ज्यादा लोकप्रिय हैं।
Ba इतना ज्यादा लोकप्रिय इसलिए है क्योंकि इसमें आपको आगे बहुत सारी opportunity मिलती है चाहे वह सरकारी विभाग की हो या Private विभाग की हो। और हम आपको यह भी बताएंगे कि आप B.a. karne ke bad aap kaun kaun se course kar sakte hain


BA के बाद आप कौन-कौन से कोर्स में दाखिला ले सकते हो।

1) MA- Master Of Arts
2) B.ED- Bachelor Of Education
3) LLB- Bachelor Of Law
4) MBA- Master Of Business Administration
5) Hotel Management
6) Diploma Course
7) Government Jobs
8) Fashion Designer
9) MED- Master Of Education
10) Msc It- Master Of Arts in Information Technology
11) B.S.T.C- Basic school Teaching Certificate

1) B.ED- ( bachelor of education )

अगर आप को पढ़ाना पसंद है और अगर आप टीचर बनना चाहते हैं। तो आप अपना करियर इसके अंदर बना सकते हैं इस कोर्स को आप कर सकते हैं इसको करने के लिए आपके पास केवल एक Ba की डिग्री होना जरूरी है यह 2 साल का कोर्स होता है ।

2) MBA ( master of business administration )

यह कोर्स Ba के बाद सबसे ज्यादा किए जाने वाले कोर्स में से एक है। इसके अंदर विद्यार्थियों को बिजनेस से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने के बारे में बताया जाता है और सिखाया जाता है। यह कोर्स केवल 2 साल के लिए होता है। इस कोर्स को करने के पश्चात आप प्राइवेट या पब्लिक सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं इसके अंतर्गत अच्छी सैलरी दी जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आप Top level Management Campany में काम कर सकते हो। एमबीए उन लोगों को भी बहुत ज्यादा पसंद आता है जोकि entrepreneur बनना चाहते हैं। MBA भी एक काफी अच्छा कोर्स माना जाता है।

3) M.A

Ma यह कोर्स भी बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं और सबसे ज्यादा करने वाले कोर्सों में से एक हैं । यह एक पोस्ट ग्रेजुएट लेवल डिग्री प्रोग्राम है । जोकि Ba के बाद सभी छात्र इसे करना पसंद करते हैं। लगभग इंडिया के सभी University में यह कोर्स कराया जाता है। यह कोर्स भी एक बहुत अच्छा कोर्स माना जाता है।

4 ) LLB ( BACHELOR OF LAW )

अगर आपकी रूचि लीगल फील्ड में है और आपको अपना करियर भी Legal field में बनाना है तो आप llb कर सकते हो यह कोर्स बी.ए करने के बाद किया जाता है जो भी B.a ग्रेजुएट है वह एलएलबी कर सकते हैं और Lawer बन सकते हैं इसके अलावा भी आपके पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं जैसे कि आप Private और Government Agencies में Legal advisor बन सकते हो। और ऑप्शन यहीं पर खत्म नहीं होते इसके अलावा भी आप Judge की तैयारी कर सकते हो और Judge भी बन सकते हो लेकिन इससे पहले आपको Judicial Service Exam देना होगा जो की Public Service commision द्वारा पूरे देश में कंडक्ट करवाया जाता है।

Ba करने के बाद आप यह भी कर सकते हो।

1) अगर b.a. करने के पश्चात आपको मीडिया के फील्ड में उतरना चाहता है तो आप journalism और mass communication भी कर सकते हो
2) b.a. करने के पश्चात आपको कोई professional course भी कर सकते हो उदाहरण के लिए

1) animation
2) acting
3) painting
4) dancing

3) अगर आप चाहते हो कि आप लोगों को social services देकर लोगों की help करना चाहते हो तो NGO के साथ मिलकर काम भी कर सकते हो
4) Ba करने के पश्चात आपको सरकारी नौकरी भी मिल सकती है SSC और CGL तक के एग्जाम भी आप दे सकते हो।

आपको हमारा यह- Ba karne ke fayde or BA ke baad ke course आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके बता सकते हैं और अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हैं।

1) Ba karne ke fayde or BA ke baad ke course- ( Any Queries ) Click here

2) Ba Programme Vs Ba honours in Hindi- Click here

टिप्पणियाँ

Archive

संपर्क फ़ॉर्म

भेजें